HealthLifestyleमुख्य समाचार

आयुर्वेद के माध्यम से जानिए गर्मी से बचने के आसान तरीके, खान-पान में न करें ये गलतियां

लखनऊः लखनऊ। इस समय उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। घर में बाहर निकले नहीं कि पसीना पानी की तरह शरीर से निकलने लगता है। इसलिए बेहतर होगा बाहर जाते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। यहां आयुर्वेद के बताए कुछ टिप्स हैं जो गर्मी में आपको हेल्दी रहने में मदद करेंगे।

साथ रखें इलेक्ट्रोलाइट्स

बदले मौसम के साथ बीमारियां भी लोगों को परेशान करने लगती हैं। अभी से मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है और तापमान 40 तक पहुंच रहा है। ऐसे आयुर्वेद के कुछ टिप्स हैं जिनसे आप सेहत का ध्यान रख सकते हैं। अगर आप घर से निकल रहे हैं तो साथ में इलेक्ट्रोलाइट्स (इलेक्ट्रॉल), नींबू पानी, जूस या नारियल पानी जो आपको पसंद हो साथ जरूर रखें।

नहाने में अपनाएं ये टिप्स

नहाने से पहले शरीर में नारियल के तेल की मसाज करें। इससे आपकी स्किन अच्छी रहेगी साथ में शरीर में ठंडक का अहसास रहेगा। नहाने के पानी में नींबू का रस डाल सकते हैं इससे फ्रेंशनेस फील होगी।

न पियें गरम चाय, कॉफी

अगर आप चाय, कॉफी नहीं छोड़ सकते तो इसको गर्मा-गरम न पिएं। ऐसा करने से आपके पित्त दोष का संतुलन बिगड़ता है। इन्हें हल्का गरम ही पिएं। हो सके तो कॉफी पीना बंद कर दें।़

रोज खाएं दही

गर्मियों में दही और छाछ काफी फायदा करता है। इसे दिन के खाने के साथ लें। डायट में खीरा, ककड़ी और गर्मियों के फल जरूर शामिल करें।

ज्यादा ठंडा खाने से बचें

गर्मी में लोगों का मन एकदम चिल्ड चीजें खाने और पीने का मन करता है। ये आपकी जठर अग्नि को शांत कर देते हैं जिससे खाना पचने में दिक्कत होती है। आपका खाने से एनर्जी नहीं बनती तो कई तरह की बीमरियां हो सकती हैं।

=>
=>
loading...