cricketSportsमुख्य समाचार

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने लिया चौंकाने वाला फैसला, टेस्ट कप्तानी से दिया इस्तीफा

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने चौंकाने वाला फैसला किया है। उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। जानकारोंकी माने तो जो रूट का यह फैसला टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण सामने आया है। रूट लंबे समय से इंग्लैंड के कप्तान थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों से उनकी कप्तानी में इंग्लैंड का प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा था।

इसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में इंग्लैंड कोई मैच नहीं जीत पाया था। इसके बाद ही रूट की कप्तानी खतरे में आ गई थी, लेकिन उन्होंने टीम का कप्तान बने रहने की इच्छा जताई थी। उन्हें वेस्टइंडीज के दूसरी मौका दिया गया, लेकिन यहां भी साधारण प्रदर्शन के बाद रूट को इस्तीफा देना पड़ा है।

अपने फैसले के बारे में जो रूट ने कहा कि देश के टीम की कप्तानी करना उनके लिए सम्मान की बात रही। बीते पांच सालों को वह गर्व से देखेंगे। इंग्लिश क्रिकेट के लिए इस मुकाम को हासिल करना उनके लिए सम्मान की बात है। रूट ने आगे कहा कि उन्हें टीम की कप्तानी करना पसंद था। लेकिन हाल ही में उन्होंने गौर किया कि इस जिम्मेदारी को संभालने का उन पर कितना असर हुआ है। रूट ने कहा कि खेल के बाहर भी इस जिम्मेदारी ने मेरे ऊपर असर डाला है।

पांच सालों से कर रहे थे कप्तानी
जो रूट बीते पांच सालों से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का कप्तानी कर रहे थे। उनकी कप्तानी में इंग्लिश टीम ने कुल 64 टेस्ट मैच खेले। इनमें से 27 में इंग्लैंड को जीत हासिल हुई।

बतौर कप्तान कैसा रहा रूट का प्रदर्शन
इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बाद उन्होंने 64 टेस्ट में 46.44 के औसत से 5295 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक निकले। वहीं अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से भी रूट ने टीम के लिए योगदान दिया और 30 विकेट निकाले।

=>
=>
loading...