Regional

हिमाचल में धूपभरे दिन, क्रिसमस पर बर्फबारी नहीं

पर्यटक बर्फबारी, क्रिसमस, क्रिसमस, हिमाचल

 

पर्यटक बर्फबारी, क्रिसमस, क्रिसमस, हिमाचल

शिमला| हजारों पर्यटक बर्फबारी के बीच क्रिसमस की छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग ने शनिवार को पूर्वानुमान में कहा है कि इस क्रिसमस पर बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार 29 दिसंबर तक अधिकांश पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस रहेंगे।शिमला, नारकंडा, कसौली, मनाली, डलहौजी और चंबा में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया।शिमला के ऐतिहासिक रिज, मनाली, धर्मशाला और पालमपुर कहीं से भी चोटियों पर बर्फबारी नजर नहीं आ रही।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया, “इन दिनों पूरे राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है और रविवार तक ऊंची पहाड़ियों में इसका प्रभाव देखा जा सकेगा। इसके कारण दुर्गम क्षेत्रों में निर्जन स्थानों पर बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।”

उन्होंने कहा कि शनिवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से अधिक है।सिंह ने कहा कि 21 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि 2008 से अब तक इस दिन का अधिकतम तापमान है।

मनाली, धर्मशाला और कल्पा में शनिवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री, 9.6 डिग्री और 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।लाहौल-स्पीति जिले में केयलोंग 0.4 डिग्री तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा।

हजारों पर्यटकों ने बर्फबारी के बीच क्रिसमस मनाने के लिए होटलों में कमरे बुक कराए हैं।हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने आईएएनएस को बताया, “हमारे अधिकांश होटलों में नववर्ष की पूर्व संध्या तक के लिए अच्छी बुकिंग हुई है।”

मनाली में स्थित एक होटल के मालिक एम.सी. ठाकुर ने कहा, “मनाली और नजदीकी पर्वतीय पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस से पहले काफी पर्यटक आ रहे हैं और नववर्ष की संध्या तक हमें यहां काफी पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है।”

ठाकुर ने कहा कि इस मौसम में आमतौर पर पर्यटकों को स्कीइंग के लिए आकर्षित करने वाले मनाली से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित गुलाबा में भी बर्फ नहीं पड़ी है।मौसम विभाग के अनुसार शिमला में पिछले 24 सालों से क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बर्फबारी नहीं हुई है।

=>
=>
loading...