International

ईरान के राष्ट्रपति ने दी प्रदर्शनकारियों को धमकी, कहा- ऐसी कार्रवाई करूंगा कि याद रखोगे

तेहरान। ईरान में हिजाब को जबरदस्ती थोपे जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन का मामला अब ईरान तक सीमित न होकर वैश्विक रूप ले चुका है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने विरोध प्रदर्शन करने वालों को चेतावनी देते हुए हुए कहा कि जो लोग इन प्रदर्शनों में भाग ले रहे हैं उनपर ऐसी कार्रवाई की जाएगी जिसे वो याद रखेंगे। लोगों की सुरक्षा ही इस्लामिक रिपब्लिक की रेड लाइन है। किसी को कानून का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।

राष्ट्रपति रईसी ने इस आंदोलन को लेकर अमेरिका पर आरोप लगाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, देश के दुश्मन हमारी एकता को खत्म करना चाहते हैं और आपस में लड़ाकर अपने मंसूबों को कामयाब करने में लगे हैं। बता दें कि पुलिस कस्टडी में एक महिला महसा अमीनी की मौत के बाद लोग सड़को पर उतरे हैं। कुर्दिश महिला महसा को हिजाब गलत तरीके से पहनने के लिए पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। महिलाएं हिजाब को जबरदस्ती थोपे जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।

दूसरी ओर दुनियाभर में ईरानी महिलाओं के समर्थन में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। ब्रिटेन में रहने वाली नाजानिन जघारी ने अपने बाल काटकर सोशल मीडिया पर शेयर किया। वहीं अमीनी के माता-पिता ने उनकी मौत के मामले में जांच की मांग की है। देश में विरोध प्रदर्शनों को दैरान अब तक 76 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ईरानी प्रशासन का कहना है कि अमीनी की मौत किसी अत्याचार की वजह से नहीं बल्कि हार्ट अटैक से हुई थी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH