Business

IMF ने की भारत की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम व आधार कार्ड की तारीफ़

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने बुधवार को भारत की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम की जमकर तारीफ की है। संस्था ने इसे एक ‘लॉजिस्टिकल मार्वल’ (Logistical Marvel) बताया। कहा कि भारत जैसे बड़े देश में इस तरह की योजना सफलता पूर्वक लागू करना बड़ी बात है।

IMF में वित्तीय मामलों के विभाग के उप निदेशक पाओलो मौरो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें भारत से काफी कुछ सीखने की जरूरत है। हमारे पास दुनिया के हर महाद्वीप में हर स्तर के आय वर्ग के लोग मौजूद हैं। सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली है।

डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम को बताया चमत्कार

भारत सरकार की डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत के बड़े आकार को देखते हुए यह एक चमत्कार है कि किस तरह से कम आय वर्ग के करोड़ों लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाया गया।

टेक्नोलॉजी का किया शानदार उपयोग

भारत में इस तरह की योजनाओं में लाभार्थियों में महिलाओं, वृद्ध लोगों और किसानों को प्राथमिकता दी गई हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को पहचान करने के लिए टेक्नोलॉजी का काफी उपयोग किया गया है। इसके साथ ही सरकार की ओर से फंड का वितरण करने के लिए भी टेक्नोलॉजी इनोवेशन का भी सहारा लिया गया है।

आधार कार्ड से मिला बड़ा फायदा

IMF के अधिकारी पाओलो मौरो ने आधार कार्ड की इशारा करते हुए आगे कहा कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम जैसे टेक्नोलॉजी इनोवेशन के कारण सरकार को लोगों तक सीधी मदद पहुंचाने में मदद मिली है। आधार कार्ड का डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम को सफल बनाने में बड़ा योगदान है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH