BusinessSpiritual

करवा चौथ पर सोने की बिक्री ने तोड़े सारे रिकार्ड, बिका इतने अरब का गोल्ड

नई दिल्ली। देश भर में गुरुवार को करवा चौथ का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। सुहागिन स्त्रियों के व्रत के इस पवन पर्व के अवसर पर पूरे देश में सोने और सोने से बने गहनों की बिक्री का आंकड़ा लगभग तीन हजार करोड़ का रहा। पिछले वर्ष इस पर्व पर बिक्री का यह आंकड़ा लगभग 2200 करोड़ रुपये का था। इस साल 800 करोड़ रुपये की अधिक सेल हुई।

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) एवं देश के छोटे ज्वेलर्स के संगठन आल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ) ने एक संयुक्त बयान में कहा कि देश भर के ज्वेलरी व्यापारियों को करवा चौथ पर एक बेहतर व्यापार का बड़ा अवसर मिला है। भारतीय परंपरा के मुताबिक आगामी नवम्बर से शुरू होने वाले शादियों के लिए भी सोने के गहनों आदि की बुकिंग भी आज से शुरू हो गयी है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं आइजेजीएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि देश भर में सोने और सोने के आभूषणों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गयी।

पिछले वर्ष के करवाचौथ त्योहार के मुकाबले सोना 3400 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा, लेकिन चांदी 11 हजार रुपये किलो सस्ती रही। राजधानी में 24 कैरट सोने के दाम 52 हजार रुपये और 22 कैरट सोना 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है। चांदी 59 हजार रुपये प्रति किलो है। उन्होंने कहा की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव को देखते हुए आने वाले समय में सोने के दामों में वृद्धि की संभावना है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH