Sports

नीदरलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, साऊथ अफ्रीका को 13 रनों से हराया

एडिलेड। साउथ अफ्रीकन क्रिकेट टीम एक बार फिर चोकर्स साबित हुई। इसी क्रम में T20 WORLD CUP के 40वें मुकाबले में टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। आज रविवार 06 नवंबर को एडिलेड के ओवल मैदान अपेक्षाकृत कमजोर मानी जानी वाली टीम नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया।

नीदरलैंड ने मजबूत मानी जाने वाली दक्षिण अफ्रीका पर 13 रनों से जीत दर्ज की। इस हार के बाद अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई, साथ ही भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा दी। सुपर-12 के शुरुआती मैचों में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली अफ्रीकन टीम अब सेमीफाइनल में दिखाई नहीं देगी।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नीदरलैंड ने 20 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाए, लेकिन अफ्रीकी टीम इस स्कोर को पार नहीं कर सकी। वह 20 ओवर में आठ विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

159 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम इस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और 20 ओवर में 8 विकेट पर 145 रन ही बना पाई और उसे 13 रन से हार मिली। इस हार के साथ अब प्रोटियाज एक बार फिर से चोकर साबित हुई टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

साउथ अफ्रीका की हार के बाद सेमीफाइनल में बांग्लादेश और पाकिस्तान के पहुंचने का चांस बढ़ गया है। अब पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को हरा देती है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे और वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को हरा दिया तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे और वो टाप 4 में पहुंच जाएगी।

साउथ अफ्रीका की हार के बाद भारत ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया और वो सुपर 4 में जगह बनाने वाली न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के बाद तीसरी टीम बन गई। भारतीय टीम अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में चौथी बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

ग्रुप 2 में भारत के अभी 6 अंक हैं और वो पहले नंबर पर है जबकि साउथ अफ्रीका इस हार के बाद भी 5 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के 4-4 अंक हैं और दोनों में से जो भी टीम जीतेगी वो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH