NationalTop News

कन्हैयालाल हत्याकांड में सामने आया पाकिस्तानी कनेक्शन, NIA की चार्जशीट में ये नाम   

उदयपुर (राजस्थान)। पूरे देश को हिला देने वाले राजस्थान के उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड में पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा पेश चार्जशीट में पाकिस्तान के दो लोगों को भी आरोपित बनाया गया है।

मुख्य आरोपित रियाज मोहम्मद और गौस मोहम्मद सहित 11 आरोपित के नाम चार्जशीट में हैं। जयपुर की विशेष अदालत में कल गुरुवार को पेश चार्जशीट में NIA ने स्पेशल कोर्ट को बताया कि कन्हैयालाल की हत्या पूरी तरह आतंकी वारदात थी, जो देशभर में डर फैलाने के लिए की गई थी।

पाकिस्तान के कराची के दो लोग बने आरोपी

एनआईए ने इसमें उदयपुर के नौ आरोपितों के अलावा पाकिस्तान के कराची शहर में रहने वाले दो लोगों को भी आरोपित बनाया है। हालांकि, अभी वह एनआईए की पकड़ से बाहर हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि पाकिस्तानी आरोपितों का कन्हैयालाल की हत्या में क्या रोल रहा? हालांकि यह साफ हो चुका था कि ये आरोपित इंटरनेट मीडिया पर कई ग्रुप के एडमिन थे और भड़काऊ मैसेज भेजते थे। इन्हीं ग्रुपों में कन्हैयालाल हत्याकांड के अन्य नौ आरोपित भी जुड़े हुए थे।

आतंकी मॉड्यूल पर करते थे काम

पता चला है कि कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपित एक आतंकी मॉड्यूल पर काम करते थे। ये सभी कट्टरपंथी तब्लीगी समाज से जुड़े होकर भारत समेत दुनिया भर में आने वाले आपत्तिजनक ऑडियो/वीडियो/मैसेज से प्रेरित थे।

मोहम्मद गौस एवं रियाज मोहम्मद ने वारदात को खौफनाक तरीके से अंजाम देने के लिए चाकूओं और अन्य हथियारों की व्यवस्था की थी। हमले के बाद दोनों आरोपियों ने इस हत्याकांड की जिम्मेदारी ली और उसका वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया था।

इन धाराओं में पेश की चार्जशीट

जानकारी के अनुसार NIA ने जयपुर की विशेष अदालत में भारतीय दंड संहिता की धारा 120बी, 449, 302, 307, 324, 153(ए), 153(बी), 295(ए), यूए(पी) अधिनियम की धारा 16, 18 और 20 के तहत चार्जशीट पेश की है। इसके साथ ही आर्म्स एक्ट की धारा 4/25(1बी) भी लगाई गई है।

आरोपितों में ये हैं 11 लोग शामिल

एनआईए ने कन्हैयालाल हत्याकांड के जिन आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट पेश की हैं, उनमें मुख्य आरोपित मोहम्मद रियाज अटारी पुत्र अब्दुल जब्बार, मोहम्मद गौस पुत्र रफीक मोहम्मद, मोहसिन खान पुत्र मुजफ्फर खान पठान, आसिफ हुसैन पुत्र मो. हुसैन, मोहम्मद मोहसिन पुत्र मोहम्मद इस्लाम, वसीम अली पुत्र स्व. इमरान अली, फरहाद मोहम्मद शेख पुत्र अजाज मोहम्मद, मोहम्मद जावेद पुत्र मोहम्मद मोहरम और मुस्लिम खान उर्फ रज़ा पुत्र स्व. शेर मोहम्मद शामिल हैं। चार्जशीट में कराची के रहने वाला सलमान और अबू इब्राहिम को भी आरोपित बनाया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH