InternationalTop News

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ड्रंप के सामने अपनी दावेदारी पेश करेंगी निक्की हेली  

वाशिंगटन। 2024 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की नेता निक्की हेली अपनी दावेदारी पेश करने की तैयारी में हैं। निक्की हेली 15 फरवरी को अपनी दावेदारी पेश करेंगी। इन दिनों वह खुद को देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप (76) को चुनौती देने वाली महिला के रूप में पेश कर रही हैं।

भारतीय मूल की अमेरिकी नेता हेली (51 वर्षीय) दो बार साउथ कैरोलिना राज्य की गवर्नर रह चुकी हैं। इसके अलावा वह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत भी रही हैं। जब हेली दौड़ में शामिल होंगी तो वह अपने पुराने बॉस के खिलाफ मुकाबले में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी।

ट्रंप इस समय अपनी पार्टी के 2024 के नामांकन के लिए एकमात्र रिपब्लिकन हैं। ट्रंप ने पिछले साल व्हाइट हाउस के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, हेली इस हफ्ते जल्द ही वीडियो जारी कर अपनी योजनाओं के बारे में संकेत दे सकती हैं।

हेली के समर्थकों को भेजे गए निमंत्रण के अनुसार रिपब्लिकन नेता की ओर से विशेष घोषणा 15 फरवरी को चार्ल्सटन विजिटर सेंटर के द शेड में होगी। यह एक डाउनटाउन सभा स्थल है जो शहर के पर्यटन स्थल होने के कारण सैकड़ों समर्थकों को आकर्षित कर सकता है।

साउथ कैरोलिना के दैनिक अखबार चार्ल्सटन की खबर के अनुसार, हेली के दौड़ में शामिल होने की पुष्टि 31 जनवरी को हुई। हेली ने पहले कहा था कि अगर ट्रंप दोबारा चुनाव लड़ते हैं तो वह उन्हें चुनौती नहीं देंगी, लेकिन हाल के दिनों में उनके रुख में बदलाव आया है और उन्होंने कहा कि अमेरिका को एक अलग रास्ते पर ले जाने की जरूरत है।

उन्होंने हाल ही में ट्वीट किया था, यह समय एक नई पीढ़ी के लिए है। उन्होंने कहा, ‘यह नए नेतृत्व का समय है। यह हमारे देश को वापस ले जाने का समय है।

मैं कभी रेस नहीं हारी, देखते रहिए : निक्की हेली

इससे पहले एक इंटरव्यू में हेली ने कहा था कि उन्होंने गवर्नर और राजदूत के रूप में बहुत अच्छा काम किया। उन्होंने कहा, ‘राज्यपाल के तौर पर मैंने बेरोजगारी से जूझ रहे राज्य की चुनौती को स्वीकार किया और इसे सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया। राजदूत के रूप में, मैंने दुनिया को तब आड़े हाथों लिया जब उन्होंने हमारा अनादर करने की कोशिश की। मुझे लगता है कि मैंने दिखाया कि मैं संयुक्त राष्ट्र में क्या करने में सक्षम हूं। हेली ने कहा, मैं कभी रेस नहीं हारी। मैंने तब यही कहा था। मैं अब भी यही कहती हूं। मैं अब हारने वाला नहीं हूं। लेकिन देखते रहिए।

‘जो बाइडन का नहीं हो सकता दूसरा कार्यकाल’

इंटरव्यू के दौरान हेली ने इस बात पर भी जोर दिया था कि डेमोक्रेट राष्ट्रपति बाइडन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया जाना चाहिए। 80 वर्षीय बाइडन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा, अगर मैं चुनाव लड़ती हूं तो मैं जो बाइडन के खिलाफ चुनाव लड़ रही हूं। मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं, क्योंकि जो बाइडन के लिए दूसरा कार्यकाल नहीं हो सकता है। अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर 2024 को होना है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH