Sports

WTC फाइनल : भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच आज से, बारिश डाल सकती है खलल

नई दिल्ली। फैंस का इन्तजार ख़त्म हो गया है. आज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. खिताबी मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मैच दोपहर तीन बजे से लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जाएगा. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है. हालांकि, पिछली बार उसे फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, जिसे कीवी टीम ने जीता था. इस बार खिताबी मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच है. ऐसे में इस बार टीम इंडिया पिछली बार की गलतियां दोहराना नहीं चाहेगी. पिछले 10 साल से टीम इंडिया ने कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है. आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2013 चैंपियन ट्रॉफी पर कब्जा किया था. इसके बाद से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट को जीतने के लिए तरस रही है. पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पटखनी दी थी. ऐसे में आज रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 10 साल के सूखे को खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

बारिश को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल लिए रिजर्व डे रखा गया है. हालांकि, रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी होगा जब किसी दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो सकेगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल भी रिजर्व डे में गया था, जिसे न्यूजीलैंड ने जीता था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ पर खत्म होता है तो किसी एक टीम को नहीं, बल्कि दोनों ही टीमों को जॉइंट विनर बना दिया जाएगा. यानी दोनों ही टीमों के बीच ट्रॉफी शेयर की जाएगी. वहीं अगर खिताबी मैच टाई होता है तो भी दोनों टीमें संयुक्त रूप से चैंपियन बनेंगी. आईसीसी के नियम के मुताबाकि, चैंपियनशिप या टूर्नामेंट का फाइनल ड्रा होने पर दोनों ही टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाता है.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर.

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन- डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन और स्कॉट बोलैंड.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH