Uttar Pradesh

अयोध्या से चार महीने में विमान भरेंगे उड़ान, पहले फेज का टर्मिनल और रन-वे जल्द बनकर होगा तैयार

लखनऊ। अब से चार महान के अंदर अयोध्या का नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम एयरपोर्ट न सिर्फ बन जाएगा, बल्कि उसका संचालन भी शुरू हो जाएगा। पहली उड़ान दिल्ली रूट पर मिल सकती है। अयोध्या एयरपोर्ट अथॉरिटी DGCA दिल्ली के साथ प्रोसेस शुरू कर चुका है। 31 जुलाई 2023 तक पहले फेज का टर्मिनल और रन-वे बनकर तैयार हो रहा है। अक्टूबर 2023 से पहले एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएगी। भविष्य के इस एयरपोर्ट पर 2025 तक 3 टर्मिनल बनकर तैयार हो जाएंगे।

सुविधा की बात करें तो दिन और रात दोनों समय यह ऑपरेशनल होगा और वह सब सुविधाएं होंगी जो किसी बड़े एयरपोर्ट पर मिलती हैं। साल 2024 के जनवरी माह में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। ऐसे में अथॉरिटी इससे 3 महीने पहले उड़ान शुरू करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है।

अयोध्या का मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट ऐसा होगा कि यात्रियों को यहां पहुंचते ही रामलला के मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। एयरपोर्ट स्ट्रक्चर को उन्हीं पत्थरों से तैयार किया जा रहा है जिनसे श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण हो रहा है। इस पर हुई नक्काशी भी श्री राम मंदिर से मिलती जुलती आपको दिखाई देने वाली है। निर्माण के समय की बात करें तो उसमें भी आपको काफी कुछ समानता दिखाई देगी। श्री राम जन्मभूमि मंदिर की तरह यह भी दो चरणों में तैयार होगा। पहला चरण रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के 3 माह पहले तैयार हो जाएगा तो दूसरा चरण 2025 में पूरी तरह श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के पहले पूरा हो जाएगा। इसके चलते देश विदेश से रामभक्त सुगमता से अयोध्या पहुंच सकेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH