International

पाक के पूर्व पीएम इमरान खान को हो सकती है उम्रकैद, पाकिस्तान के कानून मंत्री का बयान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उम्रकैद हो सकती है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े एक मामले में कोर्ट उन्हें उम्रकैद की सजा सुना सकता है। पाकिस्तान के कानून मंत्री का कहना है कि अगर इमरान दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा होगी। उनपर टॉप सीक्रेट के निजी इस्तेमाल करने का आरोप है। दरअसल इमरान खान ने एक विवादित राजनयिक बातचीत को कथित रूप से अपनी राजनीति के लिए सार्वजनिक कर दिया था।

बता दें कि बीते 9 मई को इमरान खान को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसा और आगजनी फैल गई थी। इस दौरान सरकारी और गैर सरकारी संपत्तियों में उनके समर्थकों की ओर से तोड़फोड़ कर आग लगा दी गई थी। सेना के कई प्रतिष्ठानों में भी आगजनी को अंजाम दिया गया था। इसके बाद इमरान खान और उनके समर्थकों पर पाकिस्तान की सैन्य अदालत में मुकदमा चलाने की मंजूरी पीएम शहबाज शरीफ ने दी थी।

ऐसे में इमरान खान को उम्र कैद होने की आशंका बढ़ गई है। उन पर भी सैन्य अदालत में मुकदमा चलाया जा रहा है। पूर्व में इमरान खान स्वयं ऐसी आशंका जाहिर कर चुके हैं। पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नजीर तरार ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को राजनयिक सूचना को उजागर करके राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का दोषी पाया गया तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। खान ने पिछले साल मार्च में वाशिंगटन में पाकिस्तान दूतावास द्वारा भेजी गयी एक सूचना का इस्तेमाल उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए एक महीने बाद अमेरिका पर आरोप लगाने के वास्ते किया था।

पूर्व पीएम इमरान खान पर एक साथ कई मुकदमे चल रहे हैं। उन भ्रष्टाचार, हत्या, आगजनी, तोड़फोड़, आतंकी, देशद्रोह जैसे विभिन्न धाराओं में मुकदमा चलाया जा रहा है। मुकदमों की फेहरिस्त लगातार लंबी ही होती गई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH