City NewsRegional

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में दो होमगार्ड जवानों समेत तीन की मौत, जिले रैपिड एक्शन फोर्स तैनात

नूंह। हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 45 लोग घायल हो गए। दंगाईयों ने कुल 35 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। हरियाणा के नूंह में हिंसक घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए 15 टीम बनाई गई। मामले में सीआईडी इनपुट जुटा रही है। उपद्रव को देखते हुए जिले में रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। हरियाणा से जुड़ी राजस्थान के भरतपुर की सीमा को भी सील किया गया है। इसके साथ ही नूंह जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और धारा 144 लागू कर दी है। वहीं, नूंह, गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद जिलों में 1 अगस्त मंगलवार को सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

इस बीच पुलिस नूंह में शांति कायम करने की कोशिशों में जुटी हुई है। साथ ही दंगाईयों के खिलाफ एक्शन भी शुरू हो गया है। वीडियो के जरिए पुलिस दंगाईयों की पहचान करने में जुटी हुई है। नूंह में कर्फ्यू लगाने के साथ ही जिले के सभी एंट्री प्वाइंट को सील कर दया गया है। नूंह में हालात तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में है।

दरअसल सोमवार को नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का जूलूस गुजर रहा था। इस दौरान भीड़ ने जुलूस को रोकने की कोशिश की। पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। हिंसक भीड़ ने कई गाड़ियों को जला दिया। हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। हिंसा के चलते सड़क पर घंटों तक आवागमन बाधित रहा।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला। इनमें श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH