BusinessScience & Tech.

जीरो सैलरी पर काम कर रहे मुकेश अंबानी, सरकार को तीन सालों में दिया 5.65 लाख करोड़ का टैक्स

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2022-23 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कंपनी ने चेयरमैन मुकेश अंबानी समेत कई टॉप एक्सीक्यूटिव्स की सैलरी का ब्यौरा दिया है। उसके अलावा कंपनी ने सरकार को दिए गए टैक्स और लोगों को दिए गए रोजगार के मौकों के बारे में भी जानकारी दी है।

सालाना रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज इस बार भी सबसे ज्यादा टैक्स जमा कराने वाली कंपनी बनी हुई है। 31 मार्च 2023 को समाप्त हुए पिछले वित्त वर्ष के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टैक्स के रूप में सरकारी खजाने में 1.77 लाख करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इससे पहले वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान सबसे बड़ी कंपनी ने टैक्स के रूप में 1.88 लाख करोड़ रुपये जमा कराया था। कंपनी ने डाइरेक्ट व इनडाइरेक्ट टैक्स, स्पेक्ट्रम शुल्क आदि को मिलाकर पिछले तीन सालों के दौरान सरकारी खजाने में 5.65 लाख करोड़ रुपये जमा कराया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं सालाना आम बैठक 28 अगस्त को होने वाली है. इससे पहले कंपनी ने 21 जुलाई को जून तिमाही के फाइनेंशियल रिजल्ट का ऐलान किया था। अब कंपनी ने एजीएम से पहले अपनी ताजी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने मुकेश अंबानी को अगले पांच साल के लिए फिर से चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त करने के प्रस्ताव पर शेयरधारकों से मंजूरी की भी मांग की है।

मुकेश अंबानी न सिर्फ देश की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी के टॉप एक्सीक्यूटिव हैं, बल्कि वह अभी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह दशकों से रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार संभाल रहे हैं। एजीएम में शेयरधारकों की मंजूरी मिलने के बाद वह साल 2029 तक के लिए कंपनी के सीएमडी नियुक्त हो जाएंगे। मजेदार है कि अंबानी अपने इस कार्यकाल के दौरान कोई सैलरी नहीं लेंगे। कोविड महामारी के बाद से मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी का जिम्मा संभालने के बदले कोई सैलरी नहीं ले रहे हैं। पिछले साल भी उन्होंने कोई सैलरी नहीं ली। इस तरह वह लगातार 3 साल से जीरो सैलरी पर काम कर रहे हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH