International

रहने योग्य सबसे खराब शहरों में कराची का नाम, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना सबसे अच्छा

नई दिल्ली। दुनिया में रहने योग्य शहरों की सूची जारी की गई है। इसमें भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। एशिया प्रशांत (Asia-Pacific APAC) की सूची में 173 शहरों का नाम शामिल है। इसमें ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना को रहने के हिसाब से सबसे अच्छा शहर बताया गया है।

बता दें, शहरों की यह रैकिंग स्वास्थ्य, शिक्षा, स्थिरता, बुनियादी ढांचे और पर्यावरण सहित कई महत्वपूर्ण कारकों के आधार पर की गई है। इन 173 देशों की सूची में भारत के चार शहर बेंगलुरु, चेन्नई, नई दिल्ली और मुंबई भी शामिल हैं।

इकोनॉमिस्ट रिपोर्ट के अनुसार, वियना के बाद डेनमार्क का कोपेनहेगन दूसरे स्थान पर बरकरार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और सिडनी सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। शीर्ष 10 में कनाडा के तीन शहर शामिल हैं। जापान के ओसाका ने 10वां स्थान हासिल किया है।

रिपोर्ट में चार भारतीय शहर नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु एशिया-प्रशांत शहरों में 45 से 50वें स्थान पर हैं। रैंकिंग में सबसे नीचे खिसकने वाले 10 शहरों में से तीन यूके के एडिनबर्ग, मैनचेस्टर और लंदन और दो अमेरिका के लॉस एंजिल्स और सैन डिएगो हैं। लंदन एक साल पहले के मुकाबले 12 से गिरकर 46वें स्थान पर और न्यूयॉर्क 10वें से स्थान गिरकर 69वें स्थान पर आ गया।

रिपोर्ट में, सबसे कम रहने योग्य शहर सीरिया की राजधानी दमिश्क है। यह करीब 10 सालों से अधिक समय से अपनी जगह बनाए रखा हुआ है। इसके अलावा जिन शहरों को खराब बताया गया है वो पाकिस्तान का कराची, जो 169वें पर हैं। वहीं, पापुआ न्यू गिनी का पोर्ट मोरेस्बी 168 वें और बांग्लादेश का ढाका 167 वें स्थान पर हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH