Business

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, डीए बढ़ाने की तैयारी में मोदी सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही अपने 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भता देने का ऐलान कर सकती है। तय फॉर्मूले के अनुसार, केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 45 प्रतिशत तक कर सकती है।

डीए में इस बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले 47 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ 69 लाख पेंशनधारकों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में ठीकठाक इजाफा होगा। बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए मिल रहा है और 3 प्रतिशत इजाफे के साथ 45 प्रतिशत हो जाएगा। डीए में यह इजाफा जुलाई से प्रभावी होगा।

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स द्वारा अनुमानित डाटा के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ना प्रस्तावित है। दरअसल, महंगाई के बढ़ने के चलते कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में आई गिरावट को संतुलित अथवा या समायोजित करने के लिए जो राशि दी जाती है, उसे महंगाई भत्ता (DA) कहा जाता है।

यहां पर यह बता दें कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के फॉर्मूले के अनुसार की जाएगी। इस बीच यह दावा भी किया जा रहा है कि केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह या फिर पखवाड़े में कर सकती है। इसके लिए केंद्रीय कर्मचारियों का दबाव भी है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH