Sports

Olympics 2028: ओलंपिक में क्रिकेट की वापसी, टी20 फार्मेट में खेले जाएंगे मुकाबले

नई दिल्ली। अमेरिका के लॉस एंजिलिस में साल 2028 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट की एंट्री हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का फैसला लिया है। मुंबई में IOC के 141वें सत्र की बैठक में यह फैसला लिया गया। आईओसी के कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों की बैठक में क्रिकेट समेत पांच खेलों को शामिल करने के फैसले पर मुहर लगाई गई। क्रिकेट के अलावा बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लेक्रोस ओलम्पिक में नजर आएंगे।

बता दें कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह ही इन पांच खेलो को ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव पर बातचीत की मंजूरी दे दी थी।

ओलंपिक्स 2028 में क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसमें महिला और पुरुष दोनों टीमों का इवेंट होगा। फिलहाल, 6-6 टीमों को ही एंट्री दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। आने वाले दिनों में इस पर टीमों की संख्या को लेकर स्पष्टता आ सकती है.क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक्स में खेला गया था। इसके बाद से इसका आयोजन नहीं हुआ था। अब 128 साल बाद इसकी ओलंपिक्स में वापसी होने जा रही है। लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक्स में शामिल करने की कोशिशें चल रही थी। अब जाकर क्रिकेट को इसमें एंट्री मिली है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH