LifestyleSpiritual

नवरात्रि में इन 8 चीजों का सेवन भूल कर भी न करें, जानिए पूरी खबर

लखनऊ| नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो आपको आस्था और श्रद्धा के साथ अपनी हेल्थ का ख्याल भी रखना चाहिए। खासकर आपको पूरे नौ दिनों तक सिर्फ फलों या फिर जूस पर ही नहीं रहना चाहिए बल्कि एक टाइम व्रत वाला खाना भी खाना चाहिए, इससे आपके शरीर में कमजोरी नहीं आती। आमतौर पर ये बात तो सभी जानते हैं कि नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते कि उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए। व्रत में कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है। जानें कौन-सी हैं वे चीजें-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्रत में गेहूं के आटे से बनी रोटी या इससे बनी कोई भी चीज खाने की मनाही होती है। आप गेहूं की जगह कुट्टू के आटे की रोटी खा सकते हैं।

चावल 
कुछ लोग सेंधा नमक डालकर चावल भी खा लेते हैं जबकि आपको पता होना चाहिए कि चावल अनाज है और नवरात्रि व्रत में चावल नहीं खाना चाहिए। आप किसी भी रूप में चावल न खाएं।

ओट्स 

कुछ लोग ओट्स भी व्रत में खाते हैं लेकिन व्रत में आपको ओट्स भी नहीं खाना चाहिए। ओट्स को किसी भी व्रत के दौरान नहीं खाया जा सकता।

ब्राउन ब्रेड हो या फिर वाइट ब्रेड, दोनों ही तरह की ब्रेड्स नवरात्रि व्रत में नहीं खाई जा सकती है। आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं, तो ब्रेड से दूरी बना लें।

बेसन के पकौड़े या चीला भी नवरात्रि व्रत में नहीं खाना चाहिए। आप अगर चीला या पकौड़े खाना चाहते हैं, तो कुट्टू के आटे की बनी हुई डिशेज खा सकते हैं।

सूजी
नवरात्रि व्रत के दौरान सूजी के हलवे को भी भूल जाएं। व्रत में सूजी से बनी हुई डिशेज भी नहीं खानी चाहिए।

कॉर्नफ्लोर 
आप अगर किसी डिश में कॉर्नफ्लोर डाल रहे हैं, तो ऐसा न करें क्योंकि नवरात्रि व्रत में कॉर्नफ्लोर खाने की भी मनाही होती है।

रागी 
रागी बहुत ही पौष्टिक है, यह बात हम सभी जानते हैं लेकिन नवरात्रि व्रत में इसे खाने की भी मनाही होती है।

=>
=>
loading...