National

देश में धूमधाम से मनाया जा रहा विजयदशमी का त्यौहार, पीएम मोदी ने दी बधाई

देश में आज यानी मंगलवार को विजयादशमी का त्यौहार पूरे हर्षोउल्लास और धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. विजयादशमी का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस दिन दशानन का पुतला जलाकर लोग बुराई के अंत की खुशी मनाते हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दशहरा की शुभकामनाएं दी हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स ( पूर्व में ट्विटर ) पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि देशभर के मेरे परिवारजनों को विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएं. यह पावन पर्व नकारात्मक शक्तियों के अंत के साथ ही जीवन में अच्छाई को अपनाने का संदेश लेकर आता है.

आपको बता दें कि देश में नवरात्रि के बाद दशहरा आता है. यह त्यौहार देशभर में मनाया जाता है. भारत में इस दिन जगह-जगह रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाता है. इस दिन शहरों में अलग-अलग स्थानों पर मेलों का भी आयोजन किया जाता है. जहां लोग परिवार सहित जाकर रामायण देखते हैं और बच्चे मेले में आनंद उठाते हैं. देश के कुछ शहरों में दशहरा पर भव्य आयोजन किए जाते हैं. जैसे राजधानी दिल्ली स्थित लाल किला मैदान में दशहरा का त्यौहार देखने का सबसे अच्छा स्थान माना जाता है. दिल्ली में रावण दहन को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं.

मान्यता है कि आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर प्रभु श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था. यही वजह है कि इस आश्विन मास की इस तिथि को विजयादशमी का त्यौहार मनाया जाता है.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH