International

नेपाल पुलिस ने 3 किडनी तस्कर गिरफ्तार किए

नेपाल, व्याक्तियों, किडनी, आरोप, प्रकाश बासनेट, तिमालसीना, भीम प्रसाद नेउपानेarrest

 

नेपाल, व्याक्तियों, किडनी, आरोप, प्रकाश बासनेट, तिमालसीना, भीम प्रसाद नेउपाने
arrest

काठमांडू| नेपाल की पुलिस ने तीन व्याक्तियों को किडनी (गुर्दा) की तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। तीनों भारत-नेपाल सीमा के पार संचालित होने वाले एक किडनी रैकेट में शामिल थे।गिरफ्तार आरोपियों की पहचान बीनू बहादुर तिमालसीना (44), प्रकाश बासनेट (47) और भीम प्रसाद नेउपाने (36) के रूप में हुई है जो भोले-भाले लोगों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर अपने जाल में फंसा लेते थे और बाद में उनका किडनी निकाल लेते थे।

समाचार पत्र ‘रिपब्लिका’ ने शुक्रवार को यह सूचना दी कि पुलिस ने तीनों को 21 दिसंबर को ही गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन गुरुवार को सार्वजनिक रूप से इस बारे में बताया।नेपाल पुलिस की मेट्रोपालिटन क्राइम डिवीजन ने कहा कि तीनों आरोपियों को मानव तस्करी के आरोप में आगे की पूछताछ व जांच के लिए हिरासत में भेज दिया गया है जबकि दो और संदिग्धों की तलाश की जा रही है।

एसएसपी सरबेंद्र खनाल ने समाचार पत्र रिपब्लिका को बताया कि गिरोह भोले-भाले नेपाली नागरिकों को भारतीय शहरों में नौकरी दिलाने का झांसा देता था और फिर उन्हें बेहोश करके उनकी किडनी निकाल लेता था। जब पीड़ितों को होश आता तो उनसे गिरोह के लोग कह देते कि अपराधियों ने उन पर चाकू से हमला कर दिया था जिसके कारण वे अस्पताल में भर्ती हैं।

गिरोह के सदस्य इस महत्वपूर्ण अंग को पीड़ितों को बताए बगैर बेचते थे। दीपक नेपाली (19) अकेला ऐसा पीड़ित है जिसने किडनी चोरी होने की शिकायत पुलिस से की। हालांकि, पुलिस को लगता है कि दीपक जैसे कई अन्य भी पीड़ित होंगे और जांच के जरिए आगे और भी खुलासे होंगे।

पुलिस ने अपने बयान में कहा, “नेपाली को किडनी हटाए जाने के बारे में तब पता चला जब वह स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण चितवन मेडिकल कॉलेज में चेक अप के लिए भर्ती कराया गया।”खनाल ने यह भी बताया कि अपराधी पीड़ितों का किडनी हटाने के बाद उन्हें घर जाने के लिए कहते और कुछ पैसे दे देते थे।

=>
=>
loading...