Sports

भारत से मिली हार के बाद श्रीलंकाई सरकार तिलमिलाई, पूरे क्रिकेट बोर्ड को किया बर्खास्त

कोलंबो। श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने विश्व कप में भारत से मिली शर्मनाक हार के बाद आज सोमवार को राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया। बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर रणसिंघे का श्रीलंका क्रिकेट के साथ महीनों से विवाद चल रहा है। रणसिंघे के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि खेल मंत्री ने श्रीलंका क्रिकेट के लिए अंतरिम समिति का गठन किया है। बयान के अनुसार, 1996 विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा को नए अंतरिम बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

नए सात सदस्यीय पैनल में सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज और बोर्ड के एक पूर्व अध्यक्ष भी शामिल हैं। यह कदम बोर्ड के दूसरे सबसे बड़े अधिकारी सचिव मोहन डी सिल्वा के इस्तीफा देने के एक दिन बाद उठाया गया है। रणसिंघे ने पिछले सप्ताह विश्व कप में मेजबान भारत के हाथों श्रीलंका की 302 रन की हार के बाद सार्वजनिक रूप से पूरे बोर्ड के इस्तीफे की मांग की थी। बता दें कि भारत के 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम एक समय 14 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे और 55 रन पर सिमट गई थी, जो विश्व कप के इतिहास में चौथा सबसे कम स्कोर है।

इस हार के बाद जनाक्रोश भड़क उठा और शनिवार को विरोध प्रदर्शन के बाद से कोलंबो में बोर्ड कार्यालय के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। रणसिंघे ने कहा था कि श्रीलंका क्रिकेट के अधिकारियों को पद पर बने रहने का कोई नैतिक या नैतिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा, ‘बोर्ड के अधिकारियों को स्वेच्छा से इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने पहले बोर्ड पर देशद्रोही और भ्रष्ट होने का आरोप लगाया था। श्रीलंका को सोमवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है और अगर उसे विश्व कप के अंतिम चार में जगह बनानी है तो उसे किसी चमत्कार की जरूरत होगी।

रणसिंघे ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के पूर्ण सदस्यों को पत्र लिखकर आपसी समझ और समर्थन की मांग की थी। श्रीलंकाई मीडिया को जारी पत्र में रणसिंघे ने कहा, ‘श्रीलंका क्रिकेट खिलाड़ियों के अनुशासनात्मक मुद्दों, प्रबंधन भ्रष्टाचार, वित्तीय कदाचार और मैच फिक्सिंग के आरोपों से घिरा हुआ है।

खेल मंत्री को ICC ने बोर्ड में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए पिछले महीने नियुक्त तीन सदस्यीय पैनल को वापस लेने के लिए मजबूर किया था क्योंकि इसे राजनीतिक हस्तक्षेप माना गया था। ICC ने राणासिंघे के ताजा कदम पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है जिसने मई में चुने गए बोर्ड को बर्खास्त कर दिया है और अध्यक्ष शम्मी सिल्वा लगातार तीसरे कार्यकाल पर हैं।

श्रीलंका ने 1996 के बाद से विश्व कप नहीं जीता है और रणसिंघे ने बोर्ड को इस खराब स्तर के लिए जिम्मेदार ठहराया है। एक अन्य कैबिनेट मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने अगस्त में संसद को बताया था कि 1996 की जीत हमारे क्रिकेट के लिए सबसे बड़ा अभिशाप थी। उन्होंने कहा, ‘1996 के बाद क्रिकेट बोर्ड में पैसा आना शुरू हुआ और इसके साथ ही वे लोग आए जो चोरी और भ्रष्टाचार करना चाहते थे।’ पूर्व खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने 2019 में यह कहते हुए कड़े भ्रष्टाचार विरोधी कानून पेश किए थे कि ICC श्रीलंका को दुनिया के सबसे भ्रष्ट क्रिकेट देशों में से एक मानता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH