NationalTop News

संसद पर हमले की आज 22 वीं बरसी, PM मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि; परिजनों को सांत्वना

नई दिल्ली। संसद के शीत सत्र के आठवें दिन आज पीएम नरेंद्र मोदी सुबह-सुबह ही संसद भवन पहुंच गए। यहां उन्होंने संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमलों के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। इस दौरान पीए ममोदी ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी।

संसद हमले की बरसी के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, “राष्ट्र हमेशा उन बहादुर सुरक्षा कर्मियों का ऋणी रहेगा जिन्होंने 2001 के आतंकवादी हमले में अपनी जान कुर्बान कर दी।”

पीएम मोदी और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी। इस दौरान एक मौके पर पीएम मोदी बच्चों के साथ घुलते-मिलते भी दिखाई दिए।

हमले की आज 22 वीं बरसी

संसद भवन पर साल 2001 में हुए आतंकवादी हमले की आज 22 वीं बरसी है। 13 दिसंबर 2001 में आतंकियों ने संसद भवन पर हमला किया था। इस हमले में देश के 9 वीर सैनिक शहीद हो गए थे। हमले को अंजाम देने वाले सभी पांच आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया था।

पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा (LeT) और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के पांच आतंकवादी गृह मंत्रालय और संसद के नकली स्टिकर लगाकर एक सफेद एम्बेसडर में परिसर में घुसे। एके47 राइफल, ग्रेनेड लांचर, पिस्तौल और ग्रेनेड लेकर आतंकवादी संसद परिसर के आसपास तैनात सुरक्षा घेरे में पहुंच गए।

इस आतंकी हमले के पीछे मोहम्मद अफजल गुरु, एसए आर गिलानी और शौकत हुसैन समेत पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई शामिल थे। 12 साल बाद नौ फरवरी 2013 को अफजल गुरु को फांसी दे दी गई थी।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH