Science & Tech.Uttar Pradesh

ग्राफिक मॉनिटर, एलईडी वीडिओ वॉल सिस्टम समेत मॉडर्न इक्विप्मेंट्स का होगा राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन में उपयोग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार प्रदेश में विकास के सभी मानकों पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। ऐसे में, प्रदेश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित मानकों के पालन के साथ ही सुदृढ़ीकरण व नवीनीकरण प्रक्रिया को गति देने पर फोकस कर रही है। इस क्रम में, प्रदेश में हर घर जल जीवन मिशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन को ग्राफिक मॉनिटर सिस्टम व एलईडी वीडिओ वॉल सिस्टम समेत मॉडर्न इक्विप्मेंट्स से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सीएम योगी के विजन के अनुसार, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने प्रक्रिया को शुरू करते हुए उपकरणों की स्थापना के लिए अनुभवी एजेंसियों की कार्य आवंटित किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इस क्रम में, रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) प्रक्रिया के जरिए आवेदन मांगे गए हैं। राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन के कार्यकारी निदेशक के देखरेख व दिशा-निर्देशन में इस प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा।

आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण व कमीशनिंग का कार्य पूर्ण करेगी एजेंसी

प्रक्रिया के अनुसार, ई-निविदा के जरिए आवेदन प्रस्तुत करने वाली अनुभवी एजेंसियों को दो बिडिंग फॉर्मेट्स टेक्निकल व फाइनेंशियल को पूरा करना होगा। इनके जरिए, जिस एजेंसी का निर्धारण राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन में ग्राफिक मॉनिटर सिस्टम व एलईडी वीडिओ वॉल सिस्टम समेत मॉडर्न इक्विप्मेंट्स से लैस करने के लिए होगा उसे कई कार्यों को पूर्ण करना होगा। इसमें आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण, संचालन, कमीशनिंग व स्टाफ को ट्रेनिंग देने जैसे कार्य प्रमुख हैं। इसके जरिए डेल्टा मेक ग्राफिक डिस्प्ले सिस्टम की आपूर्ति और स्थापना का भी मार्ग प्रशस्त होगा जो कई मायनों में विशिष्ट होगा।

कई अन्य आधुनिक प्रणालियों को भी किया जाएगा लागू

राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा जिन आधुनिक प्रणालियों के विकास व उच्चीकरण प्रक्रिया को संस्थान में लागू किया जा रहा है उसमें वीडियो कॉन्फ्रेंस सिस्टम, एंप्लिफआयर, स्पीकर्स, लाउडस्पीकर्स, कॉम्पैक्स प्रेजेंटेशन स्विचर समेत कई उपकरण व गैजेट्स शुमार हैं। कुल 9 प्रकार के डिजिटल इक्विप्मेंट्स की खरीद को व्यापक स्तर पर पूर्ण किया जाएगा जिससे निगरानी प्रणाली को विकसित करने के साथ ही प्रचार-प्रसार के माध्यम को भी सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। इन सभी उपकरणों की उच्च गुणवत्ता व कार्यशैली निर्धारण समेत स्टाफ को इनके उचित रखरखाव व संचालन के लिए उचित प्रशिक्षण भी मिशन के स्टाफ को एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, मिशन में ग्राफिक मॉनिटर सिस्टम व एलईडी वीडिओ वॉल सिस्टम के कुशल संचालन के लिए सॉफ्टवेयर को भी आबद्ध किया जाएगा जिसकी वारंटी सिस्टम की स्थापना और स्वीकृति के दिन से एक वर्ष की अवधि तक के लिए होगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH