NationalSpiritualTop News

श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सोनिया गांधी-मनमोहन समेत इन नेताओं को मिला निमंत्रण

नई दिल्ली। अयोध्या में अपने दिव्य, भव्य और नव्य मंदिर में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा अब से ठीक एक माह की देरी पर है। ऐसे में प्रदेश की योगी सरकार आगामी 22 जनवरी 2024 को होने वाले ग्रैंड इवेंट का ग्रैंड रिहर्सल कराने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में आगामी 30 दिसंबर को अयोध्या में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के अवसर पर अयोध्या की साज-सजावट का इंतजाम ठीक वैसा ही होगा, जैसा आगामी 22 जनवरी के दौरान प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए किया जाएगा। इसलिए 30 दिसंबर की तैयारियों को 22 जनवरी 2024 के लिए ग्रैंड रिहर्सल के तौर पर माना जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रैंड रिहर्सल की तैयारियां करने का निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विपक्ष के भी तमाम नेताओं को कार्ड भेजे जा चुके हैं। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा है। पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा को भी प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण मिला है। हालांकि, ये नेता राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने या नहीं इस बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की समारोह में शामिल होने की बहुत कम संभावना है. क्योंकि इन राजनेताओं की आयु काफी अधिक हो गई है। ऐसे में वह शायद ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो पाएंगे।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए होने वाली पूजा विधि की पूरी जिम्मेदारी काशी के वैदिक ​पंडितों को सौंपी गई है। प्रतिष्ठा समारोह में उपयोग होने वाली हवन और पूजन समेत अन्य सामग्री काशी से ही अयोध्या जाएगी। पंडितों का पहला जत्था 26 दिसंबर को वाराणसी से काशी के लिए रवाना होगा। इसके साथ ही यज्ञ कुंड व पूजन मंडप का कार्य भी आरंभ हो जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में चारों वेदों के साथ ही कृष्ण यजुर्वेदीय शाखा के 51 वैदिक विद्धान काशी से रवाना होंगे।

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होगा। इस दिन अयोध्या में भारी संख्या में राम भक्त और वीवीआईपी जुटेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे और प्राण प्रतिष्ठा की पूजा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है. ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता भेजा जा रहा है। आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी दलों के नेताओं को भी अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के लिए निमंत्रण मिलने की संभावना है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH