International

यूएई का पासपोर्ट है दुनिया में सबसे शक्तिशाली, जानिए भारत का नंबर

नई दिल्ली। पासपोर्ट की ताकत यानी शक्ति को रैंक करने वाली कंपनी आर्टन कैपिटन ने 2024 की सूची जारी की है जिसमें यूएई के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बताया गया है। इस सूची में भारत और उसका पड़ोसी देश पाकिस्तान भी शामिल हैं। इसमें पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब रही है और ये दुनिया के सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में शामिल हो गया है।

बता दें कि आर्टन कैपिटल वैश्विक नागरिकता वित्तीय सलाहकार फर्म है। जो हर तीन महीने में दुनियाभर के पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करती है। फर्म ने 2024 की पहली तिमारी के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया है। इसमें संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पासपोर्ट को पहले नंबर पर रखा गया है जिसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है। फर्म ने यूएई के पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 180 रखा है जो सबसे शक्तिशाली ट्रैवल डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी यूएई के पासपोर्टधारक बिना पूर्व वीजा के दुनिया के 130 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इसके साथ ही वे दुनिया के 50 ऐसे देशों में जा सकते हैं जहां वीजा ऑन अराइवल की सुविधा है। यही नहीं संयुक्त अरब के पासपोर्ट धारक दुनिया के 123 देशों में बिना वीजा के भी एंट्री कर सकते हैं। गल्फ टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्टन कैपिटल ने यूएई को विश्व का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बताते हुए ये भी कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात ने सकारात्मक कूटनीति अपनाई है जिसने उसके पासपोर्ट को मजबूती देने का काम किया है।

दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में दूसरे और तीसरे नंबर पर यूरोप के 10 देशों का नाम शामिल है। इस रैंकिंग में दूसरे नंबर पर जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, इटली और नीदरलैंड सहित कई देशों के नाम शामिल हैं। जिनका मोबिलिटी स्कोर 178 अंक है। यानी इन देशों के पासपोर्टधारक दुनिया के 178 देशों में यात्रा कर सकते हैं जबकि इस सूची में तीसरे स्थान पर स्वीडन, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड हैं. ये देश 177 के मोबिलिटी स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

आर्टन कैपिटल पासपोर्ट इंडेक्स में भारत के पासपोर्ट को दुनिया का 66वां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बताया है. भारत के पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 77 है, यानी भारत के लोग अपने पासपोर्ट के साथ 77 देशों की यात्रा कर सकते हैं जिसमें 24 वीजा फ्री एंट्री वाले देश शामिल हैं। वहीं, पाकिस्तान इस सूची में सबसे नीचे है. पाकिस्तानी पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 47 है. इसके साथ ही पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट है. यानी पाकिस्तानी पासपोर्टधारक दुनिया के सिर्फ 11 देशों में बिना वीजा के एंट्री कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH