Sports

शिवम दुबे ने टी20 रैंकिंग में 207 स्थानों की लगाई लंबी छलांग, अब इस नंबर पर पहुंचे

नई दिल्ली। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज शिवम दुबे को हाल में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गईं शानदार पारियों का फायदा आईसीसी की ओर से जारी की गई टी20 रैंकिंग में भी मिलता हुआ नजर आ रहा है।आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टी20 रैंकिंग में​ शिवम दुबे ने एक दो नहीं, दस बीस नहीं, बल्कि सीधे 207 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। शिवम की रेटिंग अब 472 हो गई है और वे 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ये उनकी अब तक के टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। शिवम ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20 मुकाबलों में लगातार दो अर्धशतक लगाए। इसी का ये नतीजा है।

वहीँ भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा है कि शिवम दुबे टी 20 वर्ल्ड कप में अपनी जगह बना चुके हैं। गावस्कर ने कहा कि शिवम दुबे के प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं के लिए उन्हें बाहर करने पर विचार करना चुनौतीपूर्ण हो गया है, भले ही पांड्या फिट हों। गावस्कर ने कहा, “हम उनके बारे में बात कर रहे हैं। अगर हार्दिक अनफिट है तो क्या होगा?’ मुझे लगता है कि वह जो कर रहा है वह यह सुनिश्चित कर रहा है कि भले ही हार्दिक फिट हो, वह विश्व कप टीम में अपनी जगह बना सके। अगर आप इस तरह का प्रदर्शन करेंगे तो किसी के लिए भी आपको बाहर रखान बहुत मुश्किल होगा। यदि चयनकर्ता उन्हें बाहर करने का निर्णय लेते हैं तो यह वास्तव में उनके लिए कठिन निर्णय होगा।”

मोहाली में दुबे की नाबाद 60 रन की पारी ने न केवल उनकी बल्लेबाजी क्षमता को प्रदर्शित किया, बल्कि गेंद के साथ उनके योगदान को भी उजागर किया, जिससे भारत को छह विकेट से जीत मिली। दो ओवरों में 1-9 के उनके प्रभावशाली आंकड़े ने उनके ऑलराउंडर प्रतिभा को दर्शाया। यह गति इंदौर में भी जारी रही, जहां दुबे की 32 गेंदों में नाबाद 63 रन की विस्फोटक पारी ने भारत को श्रृंखला में 2-0 से बढ़त दिला दी।

गावस्कर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुबे के नए आत्मविश्वास की प्रशंसा की और कहा कि इस ऑलराउंडर ने अपने साथियों का सम्मान अर्जित किया है। गावस्कर ने कहा, “मुझे लगता है कि वह अपने खेल के बारे में बहुत अधिक सहज है। वह अपने खेल को बेहतर जानता है। वह अब किसी की नकल करने की कोशिश नहीं कर रहा है।” जैसा कि क्रिकेट जगत टी20 विश्व कप टीम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहा था। अब दुबे को लेकर भी हलचल तेज हो गई है और सबके मन में सवाल है कि क्या हार्दिक के फिट होने के बाद भी वो वर्ल्ड कप की टीम में अपनी जगह बना पाएंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH