City NewsRegional

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में मुख्य आरोपी आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार

नई दिल्ली। एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले से जुड़े मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी आंध्र प्रदेश से की है। बता दें कि नवंबर 2023 में रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसमें काले रंग के वर्कआउट ड्रेस में एक इंडियन-ब्रिटिश लड़की ज़ारा पटेल के चेहरे को मॉर्फ कर के एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का चेहरा लगा दिया था।

घटना के बाद, दिल्ली पुलिस ने इस मामले में IPC की धारा 1860 (जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना) और IT एक्ट 2000 के तहत धारा 66 सी (पहचान की चोरी) और 66 ई (गोपनीयता का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया गया था। ‘पुष्पा’, ‘मिशन मजनू’ और ‘एनिमल’ जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली रश्मिका मंदाना ने अपने डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह इस वीडियो को देखकर “वास्तव में आहत” हुईं हैं।

इस वीडियो ने सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक सख्त गाइडलाइन जारी करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें इस तरह के डीपफेक को नियंत्रित करने वाले कानूनी प्रावधानों और संबंधित कानूनों पर प्रकाश डाला। डीपफेक एक डिजिटल तरीका है जहां कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति का चेहरा समानता को दूसरे व्यक्ति की समानता से बदल सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH