City NewsRegionalUttarakhand

इस दिन से खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, यहां जानें तारीख

देहरादून। श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई 2024 को सुबह 6 बजे खोले जायंगे, जबकि गाढू घड़ा तेल 25 अप्रैल 2024 को राजमहल में पिरोया जायेगा। तेल से धाम के कपट खुलने तक हर रोज भगवान बद्री नारायण का अभिषेक किया जाता है। इसके बाद करोड़ों लोगों के इस आस्था के केंद्र के दरवाजें आम लोगों के लिए खोल दिए जाते हैं, ताकि वे दर्शन कर सकें। नरेंद्रनगर टिहरी स्थित राज दरबार में कपाट खोलने की तारीखों पर फैसला लिया गया।

बता दें कि हिन्दू धर्म में बद्रीनाथ धाम को भगवान विष्णु का निवास स्थल माना जाता है। बद्रीनाथ धाम अलकनंदा नदी के तट पर 2 पर्वतों के बीच स्थित है, जिनके नाम नर और नारायण हैं। इस धाम में भगवान विष्णु के 24 स्वरूपों में से एक नर-नारायण भगवान की पूजा की जाती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा शुरू हो जाएगी। चार धाम की यात्रा इस साल 10 मई को शुरू होगी, क्योंकि इस दिन अक्षय तृतीया है और चार धाम यात्रा इसी दिन शुरू करने की परंपरा है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे। इसके बाद ही बद्रीनाथ के कपाट खोलने की परंपरा है और हर साल बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तारीख बसंत पंचमी के दिन तय की जाती है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH