InternationalNational

पीएम मोदी का एलान, दुबई में खुलेगा सीबीएसई का ऑफिस

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात में बेहतर शिक्षा देने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने कहा कि सीबीएसई का नया ऑफिस जल्द ही दुबई में खोला जाएगा। अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर बात की। उन्होंने कहा कि “1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं। मास्टर कोर्स शुरू किया गया था पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर और दुबई में जल्द ही एक नया सीबीएसई ऑफिस खोला जाएगा। ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को बेहतर शिक्षा देने में मदद करेंगे।”

भारत और यूएई के बीच सांस्कृतिक संबंधों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने घनिष्ठ भाषाई समानता की सराहना की और दोनों देशों की उपलब्धियों को दुनिया के लिए बेहतर बताया। पीएम ने कहा, “समुदाय और संस्कृति के संदर्भ में, भारत और यूएई की उपलब्धियां दुनिया के लिए अनुकरणीय मॉडल के रूप में काम करती हैं। भारत और यूएई की भाषाओं में भी निकटता है।” 2015 में यूएई की अपनी यात्रा पर बात करते हुए, पीएम ने क्राउन प्रिंस, जो अब राष्ट्रपति हैं, के स्वागत के दौरान रिश्तेदारी और गर्मजोशी की भावना की तारीफ की।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “मुझे प्रधानमंत्री का पद संभालने के तुरंत बाद 2015 में यूएई की अपनी पहली यात्रा अच्छी तरह से याद है। यह तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूएई की पहली यात्रा थी। मुझे याद है कि वहां मेरा गर्मजोशी से स्वागत किया गया था।” क्राउन प्रिंस, जो अब राष्ट्रपति हैं, अपने पांच भाइयों के साथ हवाई अड्डे पर पहुंचे। उस यात्रा के दौरान, मुझे तत्काल बेहतर रिश्तेदारी का एहसास हुआ जैसे कि मैं अपने परिवार से मिल रहा हूं।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “भारत को एक जीवंत पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है। भारत को एक बड़ी खेल शक्ति के रूप में पहचाना जा रहा है। आपको यह सुनकर गर्व होगा। आप भारत में डिजिटल क्रांति को जानते हैं। डिजिटल इंडिया की दुनिया भर में सराहना की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग इसमें शामिल हों।” इसका लाभ यूएई को भी मिले, हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। हमने यूएई के साथ रुपे कार्ड पैक साझा किया। यूपीआई जल्द ही यूएई में शुरू होने वाला है। इससे यूएई और भारतीय अकाउंट्स के बीच निर्बाध भुगतान संभव होगा,”

दिन की शुरुआत में अबू धाबी पहुंचे प्रधान मंत्री ने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच तत्काल भुगतान प्लेटफार्मों – यूपीआई और यूएई के एएएनआई के इंटरलिंकिंग पर एक समझौता ज्ञापन सहित कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH