NationalTop News

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

पांच राज्योंा में विधानसभा चुनाव, नसीम जैदी, चुनाव आचार संहिता लागूnasim zaidi cec press confrence
पांच राज्योंा में विधानसभा चुनाव, नसीम जैदी, चुनाव आचार संहिता लागू
nasim zaidi cec press confrence

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त नसीम जैदी ने प्रेस कांफ्रेंस में किया ऐलान

नई दिल्‍ली। पांच राज्‍यों गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखण्‍ड और उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त नसीम जैदी ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया। इसी के साथ इन राज्‍यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

उप्र में सात चरणों में होगा मतदान

उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण की 73 सीटों के लिए 11 फरवरी को वोट डाले जाएंगे जबकि दूसरे चरण की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी, तीसरे चरण की 69 सीटों के लिए 19 फरवरी, चौथे चरण की 53 सीटों के लिए 23 फरवरी, पांचवें चरण की 52 सीटों के लिए 27 फरवरी, छठें चरण की 49 सीटों के लिए चार मार्च और अंतिम सातवें चरण की 40 सीटों के लिए 8 मार्च को मतदान होगा।

गोवा व पंजाब में एक साथ चार फरवरी को चुनाव होंगे जबकि उत्‍तराखण्‍ड में 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा यहां चार मार्च और आठ मार्च को वोट डाले जाएंगे। सभी पांच राज्‍यों की मतगणना एक साथ 11 मार्च को की जाएगी और उसी दिन अधिकांश नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

इन पांच राज्‍यों में विधानसभा की कुल 690 सीटें हैं। 16 करोड़ मतदाता इन राज्‍यों में अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। गोवा, मणिपुर, पंजाब व उत्‍तराखण्‍ड में विधानसभा का कार्यकाल मार्च में जबकि उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्‍त हो रहा है।

नसीम जैदी ने कहा कि इन राज्‍यों में एक लाख 85 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं कुछ बूथों को मॉडल पोलिंग बूथ के रूप में बनाया जा रहा है। मतदाताओं की जानकारी के लिए चार प्रकार के पोस्‍टर बूथों पर लगाए जाएंगे।गुप्‍त मतदान के लिए ईवीएम के पास दीवार ऊॅंची बनाई जाएगी। दिव्‍यांगों को मतदान के लिए खास सुविधा मुहैया कराई जाएगी। आयोग इन चुनाव क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलायेगा।

नसीम जैदी ने यह भी कहा कि गोवा के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान के बाद पर्ची दी जाएगी जिससे मतदाता यह जान सकेगा कि उसने जिसको वोट दिया है उसी का वोट पड़ा है या नहीं।

=>
=>
loading...