National

आरबीआई की प्रतिष्ठा की उत्साह से करें रक्षा : उर्जित पटेल

urjit-patelमुंबई | भारतीय रिजर्व बैंक के कामकाज में सरकार के कथित हस्तक्षेप को लेकर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन और केंद्रीय बैंक की कर्मचारी यूनियन द्वारा गहरी चिंता व्यक्त किए जाने के बाद, आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने बैंक कर्मियों से कहा है कि ‘हमें आरबीआई की प्रतिष्ठा की ‘उत्साह से रक्षा’ करनी चाहिए।’ पटेल ने पिछले साल सितंबर में पदभार संभालने के बाद आरबीआई के कर्मचारियों को संबोधित अपने पहले ईमेल में कहा, “मेरा एक ही बात जोर है कि हम सबको हमारे संस्थान की अखंडता और प्रतिष्ठा की उत्साहपूर्वक रक्षा करनी चाहिए और इसके सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले किसी भी कदम के प्रति हमें शून्य सहिष्णुता दिखानी चाहिए।”

पटेल ने सरकार के नोटबंदी के कदम को आरबीआई द्वारा लागू किए जाने को लेकर कहा, “मुझे विश्वास है कि हम सब मिलकर इस मौके पर इस सम्मानित संगठन की प्रतिष्ठा के अनुरूप चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर पाएंगे।”

उन्होंने कहा, “बीते साल से हम अर्थव्यवस्था में व्यापक आर्थिक स्थिरता को बहाल करने के अपने प्रयास में जुटे हुए हैं और हमारी नीतिगत कार्रवाईयों का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है। फिर भी चुनौतीपूर्ण माहौल के साथ तालमेल बनाए रखते हुए हमें सतत प्रयास करते रहना होगा।”

आरबीआई के कर्मचारी संघ ने पिछले सप्ताह पटेल को लिखे एक पत्र में शीर्ष बैंक के मामलों में सरकार के कथित हस्तक्षेप को लेकर चिंता व्यक्त की थी।

पत्र में संघ ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देकर पूछा था कि क्या यह सच है कि वित्त मंत्रालय ने करेंसी चेस्ट का काम देखने के लिए आरबीआई में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी की नियुक्ति की है? पत्र में कहा गया था कि अगर यह सच है तो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और संघ इसका विरोध करता है। यह आरबीआई की स्वायत्तता में हस्तक्षेप है।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht