BusinessTop News

भारत एक सर्वाधिक पारदर्शी, खुली अर्थव्यवस्था बन रहा : जेटली

Finance Minister Arun Jaitely
Finance Minister Arun Jaitely
                                                Finance Minister Arun Jaitely

विशाखापट्टनम | भारत दुनिया की एक सर्वाधिक पारदर्शी, खुली अर्थव्यवस्था बन रहा है। क्योंकि संरक्षणवाद की लहर के बीच एक के बाद एक क्षेत्र विदेशी निवेश के लिए खोले जा रहे हैं। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को यह बात कही। इस तटीय शहर में एक भागीदारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में 90 फीसदी निवेश ऑटोमेटिक मोड से आ रहा है, जो पारदर्शिता और व्यापार में आसानी को प्रतिबिंबित करता है।

जेटली ने यहां दो दिवसीय सम्मेलन में शामिल होने आए 40 देशों के प्रतिनिमंडलों से कहा कि भारत में अवसंरचना और ग्रामीण क्षेत्रों में भारी निवेश किया जा रहा है, जिसके कारण विकास प्रक्रिया बनी हुई है।

जेटली ने कहा कि दुनिया के सामने मंदी से निपटने की बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा, “भविष्य अनिश्चित दिख रहा है, क्योंकि संरक्षणवाद की प्रवृत्ति में खासतौर से विकसित दुनिया में उभार दिख रहा है।”

मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ सालों से भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में उचित दर से आगे बढ़ रहा है और इसके कई कारक हैं, जिसमें सबसे प्रमुख लोगों के रवैये और सोच में बदलाव है।

उन्होंने कहा, “इतिहास में हमने पहले कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी कि जहां भारत के लोगों ने सामने आकर अर्थव्यवस्था और समाज में परिवर्तन की खुलकर मांग की हो। यह लोगों की आकांक्षा को दिखाता है।”

नोटबंदी पर उन्होंने कहा कि हालांकि इसने थोड़े समय के लिए सिस्टम को हिलाकर रख दिया है, लेकिन इससे धीरे-धीरे समानांतर अनाधिकारिक अर्थव्यवस्था आधिकारिक अर्थव्यवस्था में बदल रही है।

उन्होंने कहा कि आधिकारिक अर्थव्यवस्था का आकार बढ़ रहा है और इससे बैंकिंग और डिजिटल भुगतान में भी तेजी आ रही है।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht