NationalTop News

शशिकला के शपथग्रहण पर कानूनी संकट के बादल

राज्यपाल सी विद्यासागर राव, शपथग्रहण पर कानूनी संकट के बादल, अन्ना द्रमुक महासचिव वीके शशिकलाshashikala vidyasagar rao
राज्यपाल सी विद्यासागर राव, शपथग्रहण पर कानूनी संकट के बादल, अन्ना द्रमुक महासचिव वीके शशिकला
shashikala vidyasagar rao

राज्यपाल लेंगे कानूनी सलाह

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के संकेत और राज्यपाल सी विद्यासागर राव की चेन्नई में अनुपस्थिति के चलते अन्‍नाद्रमुक महासचिव वीके शशिकला के तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री के रूप में तत्काल शपथ लेने की संभावनाएं बहुत कम हो गईं हैं।

तमिलनाडु के राज्यपाल देर रात दिल्ली से चेन्नई के बजाय मुंबई रवाना हुए है। दूसरी ओर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिये हैं कि वह शशिकला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में जल्द फैसला सुना सकता है। इस मामले में तमिलनाडु की दिवंगत सीएम मुख्यमंत्री जे जयललिता भी आरोपी थीं।

सुप्रीम कोर्ट में शशिकला के खिलाफ जनहित याचिका

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को एक जनहित याचिका दायर हुई जिसमें शशिकला को मुख्यमंत्री पद की शपथ से रोकने की मांग की गई क्योंकि डीए मामले में दोषी होने पर अगर उन्हें इस्तीफा देना पड़ा तो कानून व्यवस्था खराब हो सकती है।

वहीं चेन्नई से मिली खबर के अनुसार, मद्रास विश्वविद्यालय के सभागार को कोर्ट के निर्देश के इंतजार के बीच शपथग्रहण समारोह के लिए तैयार किया जा रहा है। इसी सभागार में दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का भी शपथग्रहण समारोह हुआ था। अन्नाद्रमुक के एक वरिष्ठ सूत्र ने हालांकि संकेत दिए कि शपथ ग्रहण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राज्यपाल मुंबई के बजाय चेन्नई पहुंचे

राज्यपाल राव रविवार (5 फरवरी) रात शशिकला के अन्नाद्रमुक विधायक दल की नेता निर्वाचित होने के बाद कोयम्बटूर से राष्ट्रीय राजधानी गये थे। सुप्रीम कोर्ट के खबरों के बीच राव शशिकला को पद की शपथ दिलाने से पहले कानूनी सलाह ले रहे हैं। महाराष्ट्र राजभवन सूत्रों ने बताया कि वह सोमवार रात मुंबई पहुंचे। हालांकि राज्यपाल की सटीक योजना को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

पनीरसेल्वम का इस्तीफा स्वीकार

मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने सोमवार को अपने मंत्रिपरिषद के साथ इस्तीफा दे दिया जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया। पनीरसेल्वम ने रविवार को ‘निजी कारणों’ का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। अन्नाद्रमुक प्रमुख शशिकला के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया।

राव ने पनीरसेल्वम से कहा, ‘मैं आपका और आपके मंत्री परिषद् का इस्तीफा स्वीकार करता हूं जो आपने दिनांक पांच फरवरी 2017 को दिया है।’ राजभवन द्वारा जारी और मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र में राव ने पनीरसेल्वम और उनकी कैबिनेट से कहा है कि ‘वैकल्पिक व्यवस्था होने तक’ काम करते रहें।

निजी कारणों से दिया इस्तीफा

राज्यपाल को रविवार भेजे गए अपने इस्तीफे में पनीरसेल्वम ने कहा था, ‘निजी कारणों से मैं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं।’ पनीरसेल्वम ने राज्यपाल को भेजे गए पत्र में लिखा था, ‘कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर लें और छह दिसम्बर 2016 को मेरे द्वारा नियुक्त मंत्री परिषद् को कार्य मुक्त करें।’

पनीरसेल्वम को पांच दिसम्बर 2016 की रात को जे. जयललिता के निधन के बाद मुख्यमंत्री बनाया गया था। अन्नाद्रमुक विधायकों की कल यहां पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक के दौरान पनीरसेल्वम ने शीर्ष पद के लिए शशिकला के नाम का प्रस्ताव दिया था।

=>
=>
loading...