Top Newsलखनऊ

जातिगत आरक्षण के विरोध में हैं अखिलेश की अनुज वधू अपर्णा यादव

यूपी चुनाव 2017, जातीय आरक्षण, अपर्णा यादव, मुलायम सिंह यादव, मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादवaparna-yadav
 यूपी चुनाव 2017, जातीय आरक्षण, अपर्णा यादव, मुलायम सिंह यादव, मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव
aparna-yadav

पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसक हैं अपर्णा यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू एवं मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की अनुज वधू अपर्णा यादव जातीय आधार पर आरक्षण दिए जाने के विरोध में हैं। एक निजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मैं जातीय नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने के पक्ष में हूं। क्या बड़ी जातियों में गरीब लोग नहीं होते? जो पहले ही आर्थिक रूप से समृद्ध हैं, उन्हें आरक्षण की क्या जरूरत है?’

अपर्णा यादव समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ कैंट से चुनाव लड़ रही हैं। आरक्षण पर पहली बार उन्होंने खुलकर बात की। विधानसभा चुनाव के इस मौसम में अपर्णा के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। अपर्णा ने कहा कि मैं जब 11वीं कक्षा में थीं, तब एक बार ऐंटी रिजर्वेशन कैम्पेन के समर्थन में भाषण दिया था। यह वर्ष 2004 की बात है।

बकौल अपर्णा यादव , 11वीं कक्षा में मैंने पॉलिटिकल साइंस सब्जेक्ट लिया था। उस समय देशभर में आरक्षण को लेकर बहस हो रही थी, तब मैंने भी आरक्षण पर काफी कुछ बोला था। यह पूछने पर कि अब आप राजनीति में हैं, तो क्या अब भी आपका यही मत रहेगा? अपर्णा ने कहा कि मैं स्ट्रेट फारवर्ड हूं और इसी बात के लिए जानी जाती हूं कि जो बात मैं कहती हूं, उस पर कायम रहती हूं।

बेटी को आरक्षण नहीं दिलाऊंगी

आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘भले ही मैं यादव परिवार से हूं पर मेरा परिवार आर्थिक रूप से समृद्ध है। इसलिए मेरी बेटी को आरक्षण नहीं मिलना चाहिए। हालांकि, यह मेरा निजी मत है। उच्च वर्ग में तमाम ऐसे लोग हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति काफी बदतर है, उन्हें आरक्षण की ज्यादा जरूरत है। आरक्षित वर्ग में भी जो परिवार एक बार समृद्ध हो जाए, उसे आरक्षण नहीं मिलना चाहिए।’

मोदी प्रशंसक हैं अपर्णा

अपर्णा यादव सपा की तय लाइन के खिलाफ पहले भी काफी बोल चुकी हैं। उन्होंने एक बार सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रॉजेक्ट 1090 की जमकर खिंचाई करते हुए कहा था कि इससे पहले कोई भी 100 नंबर डायल करना पसंद करेगा। अपर्णा दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर प्रशंसा कर चुकी हैं। वह कह चुकी हैं कि मोदी काफी अच्छा काम कर रहे हैं। देश को मोदी के नेतृत्व में काफी बल मिलेगा।

=>
=>
loading...