Business

भारत बिल पेमेंट सिस्टम के साथ एचडीएफसी बैंक हुआ लाईव

भारत बिल पेमेंट सिस्टम, एचडीएफसी बैंकhdfc-bank

भारत बिल पेमेंट सिस्टम, एचडीएफसी बैंक

ग्राहकों को बीबीपीएस नेटबैंकिंग पर उपलब्ध

मुंबई। एचडीएफसी बैंक देश का पहला बैंक बन गया है, जो भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) प्रदान कर रहा है। राश्ट्रीय स्तर का इंटरपोलेबल बिल पेमेंट सिस्टम अब एचडीएफसी बैंक के नेटबैंकिंग के ग्राहकों को उपलब्ध हो गया है।

बीबीपीएस एक सेंट्रलाईज़्ड सिस्टम है, जो बैंकों एवं नॉनबैंकों को शामिल करते हुए एनपीसीआई द्वारा बनाया गया है। इसके द्वारा एजेंट इंटरपोलेबल पद्धति से बिल पेमेंट की सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। अब ग्राहक अपने बिलर को रजिस्टर किए बिना तत्काल बिजली, गैस एवं पानी के यूटिलिटी बिल जमा कर सकेंगे।

नॉन-कस्टमर के लिए तथा मोबाईल बैंकिंग पर बीबीपीएस जल्द ही शुरु होगा

एचडीएफसी बैंक के ग्राहक नेटबैंकिंग के पृष्‍ठ पर लॉग इन करके बीबीपीएस सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। भविश्य में यह बैंक नॉन-कस्टमर्स के लिए भी ये सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। इसके अलावा बीबीपीएस में एचडीएफसी बैंक की मोबाईल बैंकिंग भी जल्द ही जोड़ी जाएगी।

फायदेः

बिल का भुगतान करने के लिए विभिन्न वेबसाईट्स पर जाने की कोई जरूरत नहीं।

चेक जारी करने की जरूरत नहीं।

बिलर को रजिस्टर करने की जरूरत नहीं।

एचडीएफसी बैंक के कंट्री हेड- डिजिटल बैंकिंग, नितिन चुग ने कहा, ‘‘एनपीसीआई द्वारा पेष किया गया बीबीपीएस अतुलनीय पेमेंट प्लेटफॉर्म है, जो हर तरह के बिल अदा करने के लिए स्पीड के साथ सुविधा भी प्रदान करता है। हमें अपने ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करने की खुशी है और जल्द ही यह नॉन-कस्टमर्स को भी उपलब्ध हो जाएगी। इंटरपोलेबल बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म हमारे डिजिटल बैंकिंग के संग्रह में एक महत्वपूर्ण पेशकश है, जो हम अपने ग्राहकों को प्रदान कर रहे हैं।’’

=>
=>
loading...