International

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी सीमा अस्थाई रूप से खोली

पाकिस्तान, अफगानिस्तान, आतंकवादी, विदेश मंत्रालय, इस्लामाबाद, आतंकवादी संगठन

इस्लामाबाद | पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी दो सीमाओं को मंगलवार को अस्थायी तौर पर फिर से खोल दिया है। इन्हें पाकिस्तान में एक के बाद एक आतंकवादी हमलों के बाद फरवरी में बंद कर दिया गया था। डॉन ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, तोर्खम तथा चमन बॉर्डर क्रॉसिंग प्वाइंट को सात तथा आठ मार्च को खोला जाना दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव में नरमी को दर्शाता है और इससे सीमा पर फंसे वाहनों तथा लोगों को राहत मिलेगी।

पाकिस्तान, अफगानिस्तान, आतंकवादी, विदेश मंत्रालय, इस्लामाबाद, आतंकवादी संगठन
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वैध दस्तावेज रखने वाले पाकिस्तानियों तथा अफगानिस्तानियों को दो दिनों तक बॉर्डर प्वाइंट को पार करने की मंजूरी मिलेगी। दोनों क्रॉसिंग प्वाइंट इस्लामाबाद तथा काबुल के बीच व्यापार व वाणिज्य के लिए बेहद जरूरी मार्ग हैं। अन्य क्रॉसिंग जिनका कम इस्तेमाल होता है, उन्हें बंद रखा जाएगा।

द न्यूज इंटरनेशनल से एक पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा, “हमने वैध दस्तावेजों के आधार पर केवल मरीजों को सीमा पार करने की मंजूरी दी है।” अफगानिस्तान के एक अधिकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान के बीच फिलहाल व्यापारिक गतिविधियां शुरू नहीं हुई हैं।

चमन में तैनात एक अन्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि कड़ी सुरक्षा के बीच सैकड़ों अफगानिस्तानियों ने सीमा पार किया है, जबकि कई पाकिस्तानी वापस आए हैं। सिंध में 16 फरवरी को सेहवान कस्बे में लाल शहबाज कलंदर दरगाह पर हुए आत्मघाती हमले के कुछ ही घंटों बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से लगने वाले सभी क्रॉसिंग बंद कर दिए थे। हमले में लगभग 90 लोग मारे गए थे। पाकिस्तान ने हमले का आरोप अफगानिस्तान में सक्रिया आतंकवादी संगठन पर लगाया था।

सीमा पार आतंकवादियों की शरणस्थली के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर दबाव बनाने के लिए भी इस्लामाबाद क्रॉसिंग का इस्तेमाल एक औजार की तरह करता है। अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान से आए आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में पाकिस्तान के पांच पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की घटना के एक दिन बाद बॉर्डर क्रॉसिंग को पुन: खोला गया है।

इस्लामाबाद ने मांग की है कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान में हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करे, वहीं अफगानिस्तान ने आरोप को बेबुनियाद करार दिया है।

 

=>
=>
loading...