Top Newsमुख्य समाचार

उत्तराखंड में बीजेपी की आंधी, रूझानों में तीन चौथाई सीटें

लोकभवन में भाजपा विधायक दल की बैठक, उत्तर प्रदेश में नई सरकार का गठन, मुख्यमंत्री के नाम का औपचारिक ऐलान, मनोज सिन्हा का नाम लगभग तयभाजपा

उत्तराखंड में मतगणना जारी

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की सभी सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है। उत्तराखंड की 70 सीटों पर सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हुई । उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के रुझान आ गए हैं। कांग्रेस 10, बीजेपी 55 और अन्‍य 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, रूझानों में बीजेपी को तीन चौथाई सीटें
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव

हरिद्वार, हरिद्वार ग्रामीण, झबरेड़ा और ज्वालापुर में भाजपा आगे चल रही है। धर्मपुर से विनोद चमोली आगे चल रहे हैं। पहले राउंड में कुमाऊं में बीजेपी आगे है। चकराता से कांग्रेस के प्रीतम सिंह 965 वोटों से आगे हैं। ऋषिकेश से बीजेपी के प्रेम अग्रवाल 310 वोट से आगे हैं। हरिद्वार ग्रामीण से सीएम हरीश रावत पीछे हो गए हैं और कोटद्वार सीट से भाजपा हरक सिंह रावत पीछे चल रहे हैं। जसपुर विधानसभा में कांग्रेस के आदेश चौहान आगे चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब में आप की उम्मीदों पर फिरा झाड़ू, कांग्रेस को बढ़त

उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून के स्पोर्ट्स कॉलेज में बने मतगणना स्थल में जिले की 10 सीटों की मतगणना शुरू हो गई है। रुद्रप्रयाग जिले की दो सीटें रुद्रप्रयाग और केदारनाथ सीट पर 4965 पोस्टल बैलेट की गिनती का काम शुरू हो गया है। रुद्रप्रयाग में 2079 और केदारनाथ में 2886 पोस्टल बैलेट गिनती के लिए आए हैं। नई टिहरी, चमोली और पौड़ी में भी पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो गई है।

हलद्वानी मैं एक मतदान कर्मी की तबियत बिगड़ गई है। एम्बुलेंस से हॉस्पिटल भेजा गया। बागेश्वर मै मोबाइल अंदर नहीं ले जाने देने पर कपकोट के निर्दलीय प्रतियासी भगत डसीला ने गेट पर हंगामा कटा। सीएम हरीश रावत ने पूजा अर्चना की। उन्होंने एग्जिट पोल के दावों को खारिज करते हुए उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार को बहुमत मिलने का दावा किया। रावत ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस 45 सीटें जीतेगी।

विधानसभा चुनाव के लिए उत्तरकाशी के तीन विधानसभा गंगोत्री, यमनोत्री व पुरोला के लिए पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू हो गई है। उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा, हरीश और किशोर के बीच में कोई नाराजगी नहीं है। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल गलत साबित होंगे और कांग्रेस एक बार फिर प्रदेश में दोबारा वापसी करेगी।

बीते दिनों आए एग्जिट पोल के नतीजों ने कांग्रेस में निराशा जरूर ला दी है, लेकिन अभी कुछ भी कहना मुश्किल है। सभी सर्वे बीजेपी को उत्तराखंड में जीत दिला रहे थे।

उत्तराखंड में नतीजों से पहले बढ़ी सर्दी

ताल में बर्फवारी होने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरे क्षेत्र में बारिश जारी है। गोपेश्वर में आज होने वाली विधानसभा चुनावों की मतगणना के लिए चहल-पहल शुरू हो गई है। कर्णप्रयाग सहित पिंडरघाटी, गैरसैंण आदि जगहों से प्रत्याशियों के समर्थक गोपेश्वर के लिए रवाना हो गये हैं। कर्णप्रयाग, थराली और बद्रीनाथ विस की मतगणना के लिए जिला मुख्यालय के इंटर कॉलेज को बनाया गया केंद्र। बद्रीनाथ के लिए 10 और थराली व कर्णप्रयाग के लिए लगाई गई 8-8 टेबल। सुरक्षा के लिए ITBP और पी एस सी की कंपनिया की गई तैनात। बिना परिचय पत्र के नही होगी किसी की मतगणना केंद्र में एंट्री।

हालांकि हरीश रावत ने इन पोल्स को पूरी तरह से नकार दिया है। 15 फरवरी को 69 सीटों पर वोटिंग हुई थी, लेकिन कर्णप्रयाग में बीएसपी प्रत्याशी की मौत की वजह से यहां 9 मार्च को चुनाव हुए। साल 2012 में 67 फीसदी वोटिंग हुई थी, लेकिन 2017 में 68 फीसदी मतदान हुआ है। 15 मतगणना केंद्र बनाया गया है।

अधिकतर एग्जिट पोल के आंकड़ों में बीजेपी को ही बढ़त दी गई है। लेकिन कांग्रेस इन एग्जिट पोल को नहीं मान रही है और पूरी उम्मीद के साथ खड़ी है। इस बार 637 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 575 पुरुष, 60 महिला प्रत्याशी और दो अन्य प्रत्याशी शामिल हैं।

बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है, इनके अलावा बीएसपी, उत्तराखंड क्रांति दल, शिवसेना, एनसीपी, सीपीआई ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। नतीजों से मुख्यमंत्री हरीश रावत, बीजेपी नेता सतपाल महाराज, अजय भट्ट, किशोर उपाध्याय, हरक सिंह रावत और बीसी खंडूरी, किशोर उपाध्याय जैसे बड़े चेहरों का फैसला होना है।

चुनाव आयोग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। इस बावत कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। केंद्रों में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। केंद्रों के बाहर सुरक्षा बल तैनात है ताकि किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो। स्थानीय पुलिस बल के साथ-साथ केंद्रीय सुरक्षा बल भी तैनात है। ईवीएम के पास सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

=>
=>
loading...