National

दिल्ली नगर निगम चुनाव ईवीएम के बजाय मतपत्र के जरिए कराएं : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब में ईवीएम से हुई छेड़छाड़

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग से अगले महीने प्रस्तावित दिल्ली नगर निगम के चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के बजाय मतपत्रों के इस्तेमाल के लिए कहा है। केजरीवाल का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब कुछ राजनीतिज्ञों ने हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में ईवीएम में छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वह राज्य निर्वाचन आयोग से नगर निगम चुनाव ईवीएम के बजाय मतपत्र के जरिए कराने के लिए कहें। दिल्ली के तीन नगर निगमों के लिए अगले महीने चुनाव होने हैं और उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग मंगलवार को इस संबंध में घोषणा कर देगा।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने भी इसी मुद्दे पर निर्वाचन आयोग को चिट्ठी लिखी है। माकन इससे पहले मुख्यमंत्री केजरीवाल से इसी तरह का निवेदन कर चुके हैं। माकन ने कहा था कि मुख्यमंत्री को इसका पूरा अधिकार है कि वह मतदान मतपत्र के जरिए करवाएं।

माकन ने ट्वीट किया था, “ईवीएम मशीनों पर कई लोग संदेह करते हैं। मैं न तो किसी पूर्वग्रह से ग्रस्त हूं और न ही किसी चुनाव परिणाम पर संदेह कर रहा हूं। मैं सिर्फ इतना चाहता हूं कि अरविंद केजरीवाल एमसीडी चुनाव मतपत्रों के जरिए करवाएं।”

ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का पहला आरोप उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हारने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने लगाए हैं। मायावती ने निर्वाचन आयोग से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में दोबारा मतपत्रों के जरिए चुनाव कराने की मांग भी की। निर्वाचन आयोग ने हालांकि उनकी मांग खारिज कर दी।

=>
=>
loading...