Top Newsमुख्य समाचार

चुनाव आयोग की खुली चुनौती, कहा- आएं हैक करके दिखाएं ईवीएम

नई दिल्ली। ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के राजनीतिक हमलों के बीच एक बार फिर चुनाव आयोग ने दावा किया है कि इस प्रकार के आरोप बेबुनियाद हैं और साफ कहा है कि ईवीएम के साथ कोई टैंपरिंग संभव नहीं है। चुनाव आयोग ने खुला चैलेंज देते हुए कहा है कि मई के पहले हफ्ते से लेकर 10 मई के बीच कोई भी उनकी इन मशीनों को हैक करके दिखाए।

चुनाव आयोग ने इस चुनौती में वैज्ञानिकों, तकनीकी विशेषज्ञों और राजनीतिक दलों को शामिल होने न्यौता दिया है। इस दौरान सभी को ईवीएम हैक करने का मौका दिया जाएगा। आयोग इससे पहले भी कह चुका है कि यह सभी आरोपों को बेबुनियाद है और ईवीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है। बता दें कि कांग्रेस की अगुवाई में देश के 13 विपक्षी दल बुधवार को देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले थे, विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से ईवीएम में कथित छेड़छाड़ का मुद्दा भी उठाया था।

वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग को चैलेंज किया था कि वह अपने अधिकारी की निगरानी में उन्हें ईवीएम दे तो वह साबित कर देंगे छेड़छाड़ होती है। उनका दावा है कि मशीन तैयार करते वक्त जब प्रोग्रामिंग की जाती है, उसी वक्त डाटा में गड़बड़ी की जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार राजनीतिक दलों द्वारा ईवीएम में कथित छेड़छाड़ के लगातार आरोपों के बाद चुनाव आयोग ने यह महत्वपूर्ण फैसला किया है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘मई के शुरू में विशेषज्ञ, वैज्ञानिक और तकनीक के जानकार 10 दिन के अंदर आकर मशीन को हैक करने की कोशिश कर सकते हैं।’

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar