Gadgets

एंड्रॉयड फोन के डिवाइस मैनेजर से लगाएं सिक्योरिटी लॉक

एंड्रॉयड फोन के डिवाइस मैनेजर, पासवर्ड पैटर्न और पिन जैसे तीन तरह के लॉकandroid phone lock

एंड्रॉयड फोन में होते हैं तीन तरह के लॉक

नई दिल्ली। एंड्रॉयड फोन में वैसे तो पासवर्ड, पैटर्न और पिन जैसे तीन तरह के लॉक होते हैं लेकिन फिर भी कई यूजर फोन पर लॉक स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते। इसका पछतावा उन्हें फोन के गुम हो जाने पर होता है। सिक्योरिटी लॉक न लगाकर रखने से कोई भी बाहरी व्यक्ति यूजर के फोन में झांक सकता है।

एंड्रॉयड फोन के डिवाइस मैनेजर, पासवर्ड पैटर्न और पिन जैसे तीन तरह के लॉक
android phone lock

फोन के गुम होने जाने पर तो ये समस्या और भी बड़ी हो जाती है क्योंकि उसमें मौजूद निजी कॉन्टेक्ट नंबर, तस्वीरें और विडियो जैसे मल्टीमीडिया कंटेंट का कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है।

एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर करेगा मदद

इस समस्या से बचने के लिए यूजर गूगल के ‘एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सर्विस के जरिए यूजर फोन से दूर रहते हुए भी उसे लॉक कर सकते हैं। इसके लिए यूजर वेब ब्राउजर के सर्च बार में www.google.co.in/android/devicemanager टाइप करें।

इसके बाद यूजर से यूजर से उसके जीमेल अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा। सही पासवर्ड दर्ज करने पर एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर का पेज डिस्प्ले पर खुल जाएगा। इस पर यूजर को अपने मोबाइल हैंडसेट का मॉडल नंबर नजर आएगा। इसके ठीक नीचे यूजर को ‘लॉक’ का विकल्प नजर आएगा।

यह भी पढ़ें- लेनोवो ने लॉन्च किया शानदार फीचर्स वाला ‘मिक्स 510’ टू-इन-वन लैपटॉप

इस पर क्लिक करते ही डिस्प्ले पर न्यू लॉक स्क्रीन खुल जाएगी, जिसमें ‘न्यू पासवर्ड’, ‘कन्फर्म पासवर्ड’, ‘रिकवरी मैसेज’ और एक ‘वैकल्पिक फोन नंबर’ दर्ज करना होगा। रिकवरी मैसेज में यूजर अपने फोन को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह का संदेश दे सकते हैं।

लॉक होने के बाद रिकवरी मैसेज फोन की डिस्प्ले पर हर वक्त नजर आएगा। इसके बाद हल्के नीले रंग में नजर आ रहे ‘लॉक’ पर क्लिक कर दें। यूजर का स्मार्टफोन जहां भी होगा, खुद ब खुद लॉक हो जाएगा।

‘साइलेंट मोड’ पर शोर करेगा फोन

कई बार यूजर खुद ऑफिस, घर या कार में अपना स्मार्टफोन रखकर भूल जाते हैं। यह समस्या तब और भी बढ़ जाता है जब फोन ‘साइलेंट’ या ‘वाइब्रेट’ मोड पर हो। ऐसी स्थिति में भी गूगल का ‘एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर’ बेहद मददगार है।

इसमें लॉगिन करने के बाद यूजर को लॉक के बगल में ‘रिंग’ का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही डिस्प्ले पर एक ‘पॉप अप’ खुलेगा, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या यूजर को अपना फोन 5 मिनट के लिए ‘फुल वॉल्यूम’ पर सेट करना है?

इसके बाद यूजर को हल्के नीले रंग में नजर आ रहे ‘रिंग’ के विकल्प पर क्लिक करके होगा। इस पर क्लिक करते यूजर को फोन फुल वॉल्यूम पर 5 मिनट के लिए जोर-जोर से रिंग करने लगेगा। फिर भले ही वो ‘साइलेंट’ या ‘वाइब्रेट’ मोड पर ही क्यों न हो।

=>
=>
loading...