18+

सिर्फ Breastfeeding नहीं है स्तनों की खूबसूरती खोने की वजह

स्तनों के बेडौल होने के हैं कई कारण, स्तनों की खूबसूरती करती है पुरूषों को आकर्षित, सिर्फ Breastfeeding नहीं है स्तनों की खूबसूरती खोने की वजहbreastfeeding

स्तनों के बेडौल होने के हैं कई और भी कारण

कोई भी महिला अपने स्तनों की खूबसूरती की वजह से भी पुरूषों को आकर्षित करती है इसीलिए महिलाएं अपने स्‍तनों की खूबसूरती को Mentain रखने के लिए Breastfeeding से परहेज करती हैं लेकिन Experts का कहना है कि सिर्फ Breastfeeding से ही स्‍तनों की खूबसूरती नहीं बिगड़ती बल्कि आपकी कुछ और गलतियों की वजह से भी स्‍तनों की खूबसूरती बिगड़ती है।

स्तनों के बेडौल होने के हैं कई कारण, स्तनों की खूबसूरती करती है पुरूषों को आकर्षित, सिर्फ Breastfeeding नहीं है स्तनों की खूबसूरती खोने की वजह
breastfeeding

महिलाओं को अपने स्तनों से बहुत प्यार होता है क्योंकि यही उनके शारीरिक व्यक्तित्व को निखारते हैं। हालांकि उम्र के साथ महिलाओं का यह खूबसूरत अंग ढीला और बेडौल होने लगता है।

ह भी पढ़ें- SEX नहीं किया तो हो सकते हैं यह नुकसान

जिसका कारण महिलाएं स्तनपान को मानती हैं, परंतु एक्सपर्ट्स की मानें तो सिर्फ स्तनपान को बेडौल का कारण मानना गलत है, ऐसी और भी वजहें है जो इस अंग को प्रभावित करते हैं।

स्तनपान कराने के बहुत सारे फायदे भी हैं, एक तो यह आपके बच्चे को सेहतमंद बनाता है, साथ ही मां और बच्चे के बीच एक स्पिरिचुअल कनेक्शन भी पैदा करता है। मगर, स्तनों के आकार को न बिगाड़ने के चक्कर में कई माएं बच्चे को बाहर का दूध पिलाती हैं।

जिससे बच्चे को आगे चलकर कई नुकसान भुगतने भी पड़ते हैं लेकिन आपके स्तन की खूबसूरती सिर्फ ब्रेस्टफीडिंग से ही नहीं बिगड़ती बल्कि आपकी कुछ और गलतियों की वजह से भी बिगड़ती है।

Fact no.1

कई महिलाएं सोचती हैं कि स्तनपान उनके स्तनों को ढीला और बेडौल कर सकता है लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो सिर्फ स्तनपान से ही नहीं ऐसे और भी कई कारण हैं जो महिलाओं के इस अंग पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

Fact no.2

एक स्टडी में उन महिलाओं के स्तनों में कोई अंतर नहीं पाया गया जो स्तनपान कराती हैं और जो फिगर को बनाए रखने के लिए बच्चे को फॉर्मूल फीडिंग करवाती हैं।

उस स्टडी में निष्कर्ष निकाला गया कि स्तनपान किसी भी रूप में महिलाओं के स्तनों के आकार को प्रभावित नहीं करता।

Fact no.3

विशेषज्ञों का एक अवलोकन यह भी रहा कि स्तनपान से स्तन की त्वचा और भी सेहतमंद होती है।

Fact no.4

स्तनपान की बजाय महिला की प्रेगनेंसी स्तनों को प्रभावित करती है। प्रेगनेंसी के दौरान दूध उत्पादन शुरू हो जाता है। जिससे स्तनों का आकार बदलने लग जाता है।

Fact no.5

जब आपका वजन बढ़ता है तो छाती के आसपास के लिगामेंट में थोड़ा खिंचाव आता है और यही स्तनों को ढीला बनाता है।

Fact no.6

आपके स्तनों के आकार और दृढ़ता में आनुवांशिक कारकों की भी भूमिका होती है।

Fact no.7

दूसरे कारण जैसे उम्र, कई गर्भधारण, धूम्रपान जैसी आदत, शरीर की चर्बी और आपकी गतिविधि का स्तर भी स्तनों के आकार को प्रभावित करता है।

Fact no.8

ब्रेस्टफीडिंग से ब्रेस्ट कैंसर और रजोनिवृत्ति से पहले डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा भी कम होता है।

Fact no.9

धूम्रपान छोड़ना, बढ़ते वजन पर नियंत्रण करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, सही आंतरिक वस्त्र पहनना और स्तन को मॉइस्चराइज करने से भी इन्हें बेडौल होने से बचाया जा सकता है।

=>
=>
loading...