18+Lifestyle

सेक्स के संबंध में जानें ये खास बातें, सेहत के लिए है फादयेमंद

आप क्या यह भी जानते हैं कि आपकी तरक्की और कामयाबी के पीछे सेक्स संबंध का भी बहुत बड़ा राज है। आपको पता है कि आपकी तरक्की या नाकामयाबी आपके सेक्स लाइफ से जुड़ी है। आपको हमारी बात पढ़कर सुनकर बहुत ही अजीब लगा होगा, पर ये सोला आने सच है। दरअसल एक रिसर्च में पाया गया है कि आपकी सेक्स लाइफ अच्छी होगी तो आप उन लोगों से बहुत जल्दी कामयाबी को प्राप्त कर लेंगे जो अपनी जिंदगी में सेक्स को खास तवज्जो नहीं देते है।

सर्वे के मुताबिक सेक्स संबंध किसी इंसान को सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक तौर पर भी स्वस्थ रखता है। ये भी सामने आया है कि अविवाहित लोगों की तुलना में शादीशुदा लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं।

रिसर्च के मुताबिक शारीरिक नज़दीकी से आपकी खुशियां, आपका स्वास्थ्य, मानसिक सुकून और यहां तक कि कामकाज में आपकी तरक्की भी प्रभावित होती है। अमेरिका की नेशनल लॉन्गिट्यूडिनल मॉर्टेलिटी नाम की संस्था ने कई शादीशुदा जोड़ों और लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़ों पर रिसर्च करके नतीजा निकाला है कि सेक्स संबंध बनाने से तनाव दूर होता है।

ज्यादा रोमांस जवान दिखने में मददगार होता है, रोमांस से याददाश्त तेज़ होती है, सिर दर्द, पीठ दर्द की समस्या नहीं होती, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और दिल की बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है। रिसर्च करने वाली संस्था ने न सिर्फ शादीशुदा जोड़ों से बात की बल्कि साइंस के सहारे भी ये समझने की कोशिश की आखिर रोमांस की वजह से आपके शरीर में कौन से खास बदलाव होते हैं।

सेक्स के दौरान शरीर में एड्रीनेलिन ग्लैंड डि-हाइड्रो-एपिएनड्रो-स्टेरॉन नाम का हार्मोन सक्रिय हो जाता है। ये हार्मोन एंटी एजिंग का काम करता है यानी ये बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोकने में कारगर है। इस हार्मोन की सक्रियता से इंसान जवान और उत्साहित महसूस करता है। इससे त्वचा का रक्त संचार भी बढ़ता है, जिससे चेहर पर चमक आता है।

अच्छे सेक्स संबंधों के कारण शरीर में एंडोर्फिन नाम का हार्मोन सक्रिय हो जाता है। इसकी वजह से चेहरे पर झाइयां नहीं आती हैं। जानकारों के मुताबिक इस हार्मोन से व्यक्ति के मिजाज में बदलाव आता है और वो खुश रहने लगता है।

रिसर्च में ये भी कहा गया है कि रोमांस तनाव कम करने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर प्रेमी जोड़े के रिश्ते संतुलित हों तो उन्हें मुश्किलों से लड़ने का हौसला मिलता है। वो अकेले रहने वाले शख्स की तुलना में बेहतर ढंग से हालात का मुकाबला कर पाते हैं। सेक्स के दौरान सक्रिय होने वाला डीएचईए हार्मोन दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। इसकी वजह से इंसान की याददाश्त तेज़ हो जाती है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar