SportsTop News

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में साक्षी मलिक

ओलंपिक कांस्यव पदक विजेता साक्षी मलिक, महिला पहलवान साक्षी मलिक, एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिपsakshi malik in asian wrestling championship 2017

ओलंपिक कांस्‍य पदक विजेता हैं साक्षी मलिक

नई दिल्ली| रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारत के अग्रणी महिला पहलवान साक्षी मलिक ने शुक्रवार को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में महिलाओं के 60 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जीत से साक्षी ने रजत पदक पक्का कर लिया है।

ओलंपिक कांस्यव पदक विजेता साक्षी मलिक, महिला पहलवान साक्षी मलिक, एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप
sakshi malik in asian wrestling championship 2017

रियो ओलम्पिक के बाद से करीब एक साल बाद साक्षी ने कुश्ती में वापसी की। उन्होंने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की आयौलीम कासेमोवा को 15-3 से हराया।

यह भी पढ़ें- सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी बनना चाहती हूं : कैरोलिना मारिन

साक्षी ने उजबेकिस्तान की नाबीरा एसेनबाएवा को क्वार्टर फाइनल में 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उनका सामना फाइनल में ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता जापान की रिसाको कवाई से होगा। पिछले सप्ताह एशियाई चैम्पियनशिप के ट्रायल के लिए साक्षी ने राष्ट्रीय चैम्पियन मंजू कुमारी को 10-0 से हराया था।

साक्षी मलिक ने महिलाओं की 58 किलोग्राम वर्ग में जगह बना ली थी, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से एक दिन पहले पता चला कि वह वजन बढ़ने के कारण वह इस वर्ग में नहीं खेल पाएंगी।

जहां तक साक्षी और कवाई के बीच होने वाले मुकाबले की बात है तो यह कई मायनों मे रोचक होगी। कवाई 2016 रियो ओलम्पिक में स्वर्ण व 2 बार वार्ड कप और 2 बार एशिया चैंपियनशिप जीत चुकी हैं।

कवाई ने भारत की स्टार महिला पहलवान बबिता फोगाट को वर्ष 2012 विश्व प्रतियोगिता कनाडा में हराया वही राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता भारत की पूजा ढांडा को वर्ष 2014 एशियाई चैंपियनशिप के दौरान बहुत ही नजदीकी अंतर से पराजित हो गई थीं।

साक्षी मलिक अगर कवाई को मात देती हैं तो वह बबिता और पूजा की हार का बदला लेने में कामयाब हो जाएंगी और साथ ही साथ एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण जीत कर ऐसा रिकार्ड स्थापित कर देंगी जो आज तक किसी भारतीय महिला पहलवान ने नहीं किया है।

=>
=>
loading...