18+

आखिर क्या है Virginity खोने की सही उम्र? कब करें पहली बार SEX

पहली बार SEX होता है दर्दनाक, Virginity खोने की सही उम्र, कब करें पहली बार SEXvirginity lost

पहली बार SEX होता है दर्दनाक

चाहे वह लड़का हो या लड़की SEX को लेकर उनके मन में कई तरह के विचार होते हैं खासतौर पर पहली बार के सेक्‍स को लेकर. वैसे अगर SEX विशेषज्ञ की मानें तो 25 वर्ष की आयु के बाद ही पहली बार सेक्‍स करना सबसे सुरक्षित और सही रहता है लेकिन आजकल टीनएज़ लड़के और लड़कियां सेक्‍स करने को फैशन मानते हैं और वो इसे एडवांस होने की निशानी भी मानते हैं।

पहली बार SEX होता है दर्दनाक, Virginity खोने की सही उम्र, कब करें पहली बार SEX
virginity lost

यौवन अवस्‍था के दौरान, लड़की का विकास पूरी तरह नहीं होता है। 15 वर्ष की आयु तक आते-आते वो वयस्‍क होने की ओर अग्रसर हो जाती है।

यह भी पढ़ें- पहली बार Sex Date पर इन वजहों से डरती हैं लड़कियां

ऐसे में समझ नहीं आता है कि पहली बार सम्‍बंध बनाने की सही उम्र क्‍या होती है। क्‍या वयस्‍क होने की शुरूआत में ही शारीरिक सम्‍बंध बनाना सबसे उचित होता है या फिर वयस्‍क हो जाने के बाद यह ठीक रहता है।

आपको बता दें कि पहली बार SEX करना काफी दर्दनाक होता है। ऐसे में किशोरावस्‍था में इसे करना सही नहीं होता है। आजकल टीनएज़ लड़के और लड़कियां सेक्‍स करने को फैशन मानते हैं और वो इसे एडवांस होने की निशानी मानते हैं।

इन सबमें वो भूल जाते हैं कि ऐसा करने से पहले वो अपने आपको कितना मानसिक, शारीरिक और भावनात्‍मक रूप से तैयार करते हैं क्‍योंकि संभोग दो लोगों के बीच की शारीरिक भूख को मिटाने के लिए नहीं बल्कि उससे उनके बीच सम्‍बंध बढ़ाने के लिए होता है।

Fact: 1.

SEX करने की सही उम्र क्‍या है सेक्‍स करने के बारे में मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना सही रहता है। मनोवैज्ञानिक के अनुसार, सेक्‍स करने के लिए सही उम्र वो होती है जब आपकी सोच समझदार हो जाती है और आप उसके महत्‍व को समझते हैं।

Fact: 2.

पहली बार SEX करने का मतलब सिर्फ इंटरकोर्स करना नहीं होता है बल्कि भावनाओं, विचारों, संवेदनाओं और विश्‍वास आदि को समझना भी होता है जिसकी वजह से आप अगले से जुड़े रहते हैं।

Fact: 3.

हाल ही में एक सर्वे से पता चला है कि पुरूष और महिला दोनों में से पुरूषों को इसकी चाह ज्‍यादा होती है जबकि महिलाएं 25 वर्ष की आयु तक इसका इंतजार कर सकती हैं। वैसे आजकल अमूमन 16-17 वर्ष की आयु में लड़कियां अपनी वर्जिनिर्टी खो देती हैं।

Fact: 4.

पहली बार सेक्‍स करने के बाद कई लोगों ने इस बात को माना है कि उन्‍होंने पहली बार सम्‍बंध नशे में या जिज्ञासावश बनाया था उनका कोई इमोशन नहीं था। या फिर उन्‍होंने उम्र के प्रभाव में आकर ऐसा किया।

Fact: 5.

रिश्‍ते के विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग जीवन की कम उम्र में ही रिश्‍ते बनाना शुरू कर देते हैं उनका जीवन काफी अस्‍थाई हो जाता है। इससे कैंसर, प्रेग्‍नेंसी, गर्भपात आदि का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही लोगों में निद्रा को लेकर समस्‍याएं भी होने लगती हैं।

Fact: 6.

मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि संज्ञानात्मक अपरिपक्वता खतरनाक है। इससे किशोरों में जोखिम व्‍यवहार पनप सकता है।

Fact: 7.

महिलाओं में समय से पूर्व सम्‍बंध बनाने से उनमें प्रेग्‍नेंसी का खतरा बढ़ जाता है क्‍योंकि उनमें निरोधकों को लेकर समझ नहीं होती है। यहां तक कि कई लड़कियों को ऐसा होने के बाद इतना धक्‍का लगता है कि वो हमेशा सम्‍बंध बनाने से भागती रहती हैं।

पहली बार SEX होता है दर्दनाक, Virginity खोने की सही उम्र, कब करें पहली बार SEX

Fact: 8.

पुरूषों के मामले में, अगर वो पहली बार सम्‍बंध बनाने के दौरान सही से परफॉर्म नहीं कर पाते हैं तो उनमें डर बैठ जाता है। वो आगे भी डरते रहते हैं लेकिन अगर वो सफल हो जाते हैं तो उनमें लत लग जाती है और वो वूमनाइज़र हो जाते हैं।

Fact: 9.

कम उम्र में सम्‍बंध बनाने से कई बार लोग बहक जाते हैं और उनका पार्टनर इसका फायदा उठा लेते हैं, उनकी तस्‍वीर या वीडियो बना लेते हैं जिससे कि बाद में वो उन्‍हें परेशान करते हैं और ब्‍लैकमेल करते हैं। जिसकी वजह से बहुत बार लोगों को गिल्‍ट भी होता है।

Fact: 10.

अगर आप सेक्‍स विशेषज्ञ की मानें तो 25 वर्ष की आयु के बाद SEX करना सबसे सुरक्षित और सही रहता है। उस उम्र तक व्‍यक्ति की समझ विकसित हो जाती है और उसे इसका सही अर्थ भी समझ में आ जाता है।

 

 

 

=>
=>
loading...