Science & Tech.लखनऊ

सीएसआईआर आईआईटीआर ने किया कार्यशाला का आयोजन

सीएसआईआर की पहल ‘जिज्ञासा’, सीएसआईआर आईआईटीआर की कार्यशाला ‘बी ए साइंटिस्ट’, वैज्ञानिक अनुसंधान का अनुभव, पीपुल्स इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी का सशक्तीकरणEPIC-Group Photo

सीएसआईआर की पहल ‘जिज्ञासा’

लखनऊ। सीएसआईआर आईआईटीआर ने सफलतापूर्वक अपनी तरह की पहली कार्यशाला ‘बी ए साइंटिस्ट’ का आयोजन किया। इसमे स्कूल के विद्यार्थियों को सीएसआईआर की पहल ‘जिज्ञासा’ कार्यक्रम के अंतर्गत वैज्ञानिक अनुसंधान का अनुभव करने के लिए प्रयोगशालाओं में एक दिन काम करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

सीएसआईआर की पहल ‘जिज्ञासा’, सीएसआईआर आईआईटीआर की कार्यशाला ‘बी ए साइंटिस्ट’, वैज्ञानिक अनुसंधान का अनुभव, पीपुल्स इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी का सशक्तीकरण
EPIC-Group Photo

इस कार्यक्रम के बाद छात्रों को एपिक (पीपुल्स इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी का सशक्तीकरण) प्रोग्राम में उनके नए विचारों के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी देने के लिए कहा गया।

यह भी पढ़ें- इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवा के लिए ‘एस्टर इमरजेंसी एप’ लांच

लखनऊ के आंचलिक विज्ञान नगरी के निदेशक डॉ॰ राज मेहरोत्रा की अगुवाई तथा सीएसआईआर आईआईटीआर के निदेशक प्रोफेसर आलोक धावन की अध्यक्षता में गठित एक विशेषज्ञ समिति ने सभी प्रस्तुत प्रस्तावों का मूल्यांकन किया और 2 से 4 हफ्तों के शोध कार्यक्रम के लिए निम्नलिखित 19 विद्यार्थियों का चयन किया।

चयनित छात्र हैं अरनव हजरा, आद्या शर्मा, आर्यन धावन, अक्षत मिश्रा, अप्रमेय आइयांगार, देविशी कपूर, कवीश श्रीवास्तव, कोहिना पांडे, मयूख रस्तोगी, प्रखर सक्सेना, रिया जोतवानी, शिनो ओमन, शिवांश जायसवाल, श्रेया शुक्ला, सैयद अली जिब्रान रिजवी, टूबा रिजवी, उत्कर्ष ओझा, यश निगम और योगेंद्र कुमार शर्मा चयनित छात्र लखनऊ और कानपुर, उप्र के निम्न 12 स्कूलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आर्मी पब्लिक स्कूल, सेंट्रल एकेडमी, दिल्ली पब्लिक स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, आईआईटी कानपुर, ला मार्टिनियर कॉलेज, ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज, महर्षि विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल, स्प्रिंग डेल कॉलेज, सेंट क्लेयर कॉन्वेंट स्कूल, सेंट जॉर्ज कॉलेज, यूनिटी कॉलेज।

ये नवोदित वैज्ञानिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए पर्यावरण, भोजन और पानी से संबन्धित  सामाजिक समस्याओं को सुलझाने के लिए उपकरणों को डिजाइन करने से लेकर स्मार्ट एप्लिकेशन तक नवीन समाधानों की खोज करेंगे।

=>
=>
loading...