HealthLifestyle

गर्मियों में इन क्लींजर्स से त्वचा को रखें फे्रस

आजकल बाजार में कई तरह की वैरायटियों में क्लींजर उपलब्ध हैं जिनमें आर्टिफिशियल और हानिकारक तत्व होते हैं जोकि त्वचा को बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।  त्वचा को चमकदार और तरोताजा बनाये रखने के लिये आपको किसी आर्टिफिशियल या केमिकल से बने क्लींजर का प्रयोग करने की जरूरत नहीं है। केमिकल युक्त क्लींजर का प्रयोग करने से बेहतर है कि आप घर पर ही क्लींजर बनाएं जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइये जानते हैं त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर कैसे बनायें क्लींजर।

 होममेड क्लींजर्स : इसमें खास बात यह है कि आपकी त्वचा को भीतर से साफ करते हैं वो भी कोई नुकसान पहुंचाए बिना।

सेब से बना सिरका : सेब के सिरके से बना क्लींजर कई प्रकार से त्वचा को फायदा पहुंचाता है। ये आपकी त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखता है और खराब त्वचा की मरम्मत करता है। सेब के सिरके से बना क्लींजऱ मुहांसों और एक्ने की समस्या को दूर करता है। ये त्वचा को रूखा होने से भी बचाता है। घर पर सेब के सिरके से बना क्लींजऱ बनाने के लिए एक कप में सेब का सिरका लें और उतनी ही मात्रा में पानी लें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, फिर यूज करें।

कोकोनट मिल्क क्लींजर : कोकोनट मिल्क क्लींनजर भी त्वचा को साफ करने और उसे स्वस्थ रखने का एक बेहतर तरीका है। कोकोनट मिल्क में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा को एक्ने, मुहांसे और खराब होने से बचाता है। एक कप कोकोनट मिल्कि में एक चम्मच कोकोनट ऑयल मिलाएं। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल भी मिक्स करें। अब कॉटन से पूरे चेहरे पर इस क्लींजर को लगाएं।

शहद और नीबू : इससे बना क्लींजर शहद और नीबू में ऐसे गुण होते हैं जिनसे त्वचा की चमक बढ़ती है। ये दो घरेलू चीजें मृत कोशिकाओं को चेहरे से हटाती हैं और चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बनाती हैं। नीबू में सिट्रिक एसिड होता है जोकि चेहरे के बैक्टीरिया को खत्म करता है वहीं दूसरी ओर शहद में त्वचा में नमी बनाए रखने वाले प्राकृतिक यौगिक होते हैं। शहद से स्किन मुलायम रहती है। दो चम्माच शहद में एक चम्मच फ्रेश नीबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

योगर्ट और एलोवेरा क्लींजर : योगर्ट में लैक्टिक एसिड होता है जोकि त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। साथ ही योगर्ट में प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। घर पर क्लींजर्स में से ये क्लींजर सबसे बैस्ट रहता है। एलोवेरा जैल के साथ योगर्ट लगाने से त्वचा की चमक कई गुना बढ़ जाती है। एलोवेरा जैल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर एक्ने नहीं होता और त्वचा स्वस्थ और नमीयुक्त बनी रहती है।

अन्नानास का जूस : अन्नानास का जूस त्वचा को मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अन्नानास का जूस सबसे बेहतर नुस्खा है। अन्नानास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के रोमछिद्रों को खोलकर स्किन को साफ रखते हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे और एक्ने भी दूर होते हैं। अन्नानास के जूस से त्वचा तरोताजा भी बनी रहती है। थोड़ा-सा अन्नानास का जूस लें और इसमें एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं। क्लींजर बनाते समय अन्नानास के जूस और नीबू के रस की मात्रा 3:1 रखें। अब इस होममेड क्लींजर को कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

ऑलिव ऑयल से बना क्लींजर : ऑलिव ऑयल में अच्छे फैट्स होते हैं जोकि आपकी स्किन की अच्छी तरह से देखभाल करते हैं। आधा कप ऑलिव ऑयल में एक चौथाई चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसमें एक चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच पानी डालें। अब इन सब चीजों को एकसाथ अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर बंद कर दें। कॉटन बॉल से इस क्लींजर को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस क्लींजर से त्वचा स्वस्थ, चमकदार और जवां बनती है।

पपीते का जूस : पपीते में प्रोटीन, न्यूट्रिएंट्स और फाइबर होते हैं जो त्वचा को कई तरह से फायदा पहुचाते हैं। रूखी, खुजली और सूजन वाली त्वचा के लिए पपीते का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है। घर पर पपीते का क्लींजर बनाने के लिए आधा कप पपीते का जूस में एक चौथाई कप सेब का जूस मिलाएं। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल और आधा कप पानी और एक चम्मच नीबू का रस भी मिलाएं। इन सब चीजों को अच्छी तरह से एकसाथ मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar