NationalTop News

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान, नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान, नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून, मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्मnaseem jaidi cec

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्‍म

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इसी वर्ष 24 जुलाई को खत्म हो रहा है राष्ट्रपति चुनाव के लिए आयोग 14 जून को नोटिफिकेशन जारी करेगा।

नामांकन करने की आखिरी तारीख 28 जून है। नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है। अगर वोटिंग की जरूरत पड़ी तो 17 जुलाई को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। वोटिंग का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक है।

यह भी पढ़ें- महागठबंधन की कोशिशें असफल साबित होंगी : वेंकैया नायडू

बैलेट पेपर पर होंगे राष्ट्रपति चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव बैलेट पेपर पर होंगे। चुनाव आयोग बैलेट पर पर टिक करने के लिए एक खास पेन मुहैया कराएगा। किसी और पेन का उपयोग करने पर वोट अवैध हो जाएगा।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रपति पद का नॉमिनेशन भरने के लिए 50 प्रतिनिधियों के प्रस्ताव होने जरूरी हैं। नसीम जैदी ने कहा कि यह स्पष्ट किया जाता है कि कोई भी राजनीतिक दल अपने सांसदों और विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए किसी भी तरह की व्हिप जारी नहीं कर सकते।

संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह गोपनीय है, किसी भी स्थिति में मतपत्र किसी और को दिखाना संविधान के विरुद्ध हैं।

=>
=>
loading...