HealthScience & Tech.

एल्डीहाइड रसायन युक्त कॉस्मेटिक्स बना सकते हैं कैंसर का शिकार!

एल्डीहाइड रसायन कैंसर की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार, शैंपू व कॉस्मेटिक्स में खतरनाक रसायनcancer-cell

एल्डीहाइड रसायन कैंसर की उत्पत्त‍ि के लिए जिम्मेदार

नई दिल्‍ली। जी हां, यह बिल्कुल सच है। अगर आप कैंसर से बचना चाहते हैं, तो आपको कॉस्मेटिक आदि का प्रयोग करने से पहले सतर्क होने की आवश्यता है क्‍योंकि इसमें कैंसर की उत्पत्त‍ि के लिए जिम्मेदार एल्डीहाइड रसायन हो सकते हैं।

एल्डीहाइड रसायन कैंसर की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार, शैंपू व कॉस्मेटिक्स में खतरनाक रसायन
cancer-cell

आपको जानकर बेहद हैरानी होगी, कि हमारे द्वारा प्रयोग की जाने वाली रोजाना उपयोग की वस्तुएं, खास तौर से शैंपू व कॉस्मेटिक्स आपको कैंसर का शिकार बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रोजाना 25 मिनट टहलें और कैंसर को दूर भगाएं

दरअसल हाल ही में हुए एक शोध में सह बात सामने आई है कि इन उत्पादों में इतने खतरनाक रसायन मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

इस बारे में भारतीय वैज्ञानिक अशोक वेंकटरमन का कहना है कि कुछ सौंदर्य प्रसाधनों और शैंपू के अलावा शराब एवं फनीर्चर आदि में भी ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं।

इन चीजों में एल्डीहाइड पाए जाते हैं, जिनका कैंसर के साथ संबंध पहले किए गए शोधों में सामने आ चुका है। वैज्ञानिकों के अनुसार शरीर की कोशिकाएं सामान्य रूप से विघटित होती हैं,  इसके साथ ही डीएनए भी प्रभावित होता है।

इस प्रक्रिया के बचाव में शरीर में रक्षा प्रणाली काम करती है, लेकिन एल्डीहाइड रसायन इस प्रणाली में बाधा उत्पन्न कर शरीर में कैंसर की उत्पत्त‍ि के लिए जिम्मेदार होते हैं।

=>
=>
loading...