NationalScience & Tech.

इस खास डिवाइस से छिपे आतंकियों को पकड़ रही कश्मीर सेना

कश्मीर आतंकवाद, कश्मीर सेना, थ्रू द वॉल रडार , पत्थरबाज

ये डिवाइस घर में दुबके आतंकियों का लगाएगी पता

श्रीनगर। आतंकवाद से घिरे जम्मू कश्मीर में सेना ने आतंकियों पर नकेल कसने का उपाय निकाल लिया है। अब सेना घर में दुबककर बैठे आतंकियों का आसानी से पता लगा सकती है। दरअसल सेना अब वहां एक ऐसे खास डिवाइस का इस्तेमाल कर रही है, जिससे घरों की चहारदीवारी के पीछे छिपे आतंकियों का पता लगाया जा सकता है।कश्मीर आतंकवाद, कश्मीर सेना, थ्रू द वॉल रडार , पत्थरबाजडीआरडीओ के पूर्व निदेशक (पब्लिक इंटरफेस) रवि गुप्ता ने बताया कि ये रडार माइक्रोवेव रेडिएशन पर काम करते हैं। इन माइक्रोवेव तरंगों की मदद से इंसानों के शरीर से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों में छोटे बदलावों का भी पता चल जाता है। रडार पर उभरने वाले संकेत सेना को छुपे हुए आतंकवादियों की जगह और उनकी गतिविधियों का तुरंत पता बता देते हैं।

सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अमेरिका और इजराइल से ‘थ्रू द वॉल’ रडार मंगाए गए हैं। इसके जरिए दीवार के आरपार देखा जा सकता है। ये रडार तलाशी ऑपरेशन के दौरान आतंकियों की सटीक स्थिति बताने में खासा मददगार साबित हो रहे हैं। सेना ने दीवारों के पार देखने वाले इन रडार का कुछ जगहों पर इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है जो काफी कारगार भी साबित हुए हैं।

ऐसा अक्सर होता है कि खूफ़िया जानकारी मिलने पर जब पुलिस या सेना आतंकियों को पकड़ने जाती, तो वे चकमा देकर घरों में छुप जाते थे। ऐसे में तलाशी अभियान लंबा खिंचता था। साथ ही घर-घर तलाशी भी मुश्किल हो जाती थी। ऐसे में पत्थरबाज भारतीय सुरक्षाबलों के मिशन में मुश्किल खड़ी करने लगते थे।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal