Jobs & Career

स्टूडेंट्स नए कोर्सों में तलाश रहे हैं नई संभावनाएं

स्टूडेंट्स नए कोर्सों में तलाश रहे हैं नई संभावनाएं, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट्स, स्टूडेंट्स पढ़ाई के जरिए समाज में चाहते हैं अलग पहचानstudents

स्टूडेंट्स पढ़ाई के जरिए समाज में चाहते हैं अलग पहचान

आज कल के स्टूडेंट्स लीक से हटकर कुछ करना चाहते हैं। उनको वह करना पसंद नहीं है जो सालों से लोग करते चले आ रहे हैं, उनको कुछ नया करना है जो उन्हें समाज में एक अलग पहचान दिला सके।

स्टूडेंट्स नए कोर्सों में तलाश रहे हैं नई संभावनाएं, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट्स, स्टूडेंट्स पढ़ाई के जरिए समाज में चाहते हैं अलग पहचान
students

आज के दौर में स्टूडेंट्स कुछ नया करने की चाह में जज्बे के साथ ऐसे कोर्सों की तरफ रुख कर रहे हैं जो कि परंपरागत कोर्सों से अलग हैं और वह उज्जवल भविष्य के अपार रास्ते प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें- DU में बीएलएड कोर्स के लिए ऐंट्रेंस टेस्ट 2 जुलाई को

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) स्टूडेंट्स की इसी सोच के साथ उनकों ऐसे अपरंपरागत कोर्सों की सुविधा दे रहा है जो कि उनके जज्बे और रुचि को टक्कर दे उन्हें लीग से हटकर कुछ करने के लिए तैयार करते हैं और बेहतर प्लेसमैंट दिलवाने में उनकी मदद करते हैं।

बीटैक को नए फ्लेवर में किया गया है तैयार

मानव रचना अपने बीटैक कंप्यूटर साइंस कोर्स में आईबीएम के सहयोग स्टूडेंट्स को बेहतर प्रैफेशनल के रूप में तैयार करने में जुटा हुआ है।इसमें स्टूडेंट्स को क्लाउड कंप्यूटिंग, बिजनेस एनालिटिक्स एंड ओप्टिमाजेशन, साइबर सिक्योरिटी एंड फोरेंसिक्स व ग्रैफिक्स एंड गेमिंग आदि की सुविधा दी जी रही है जो कि परंपरागत बीटैक से बिलकुल अलग है।

आईबीएम स्टूडेंट्स को ऐसा मॊड्यूल प्रदान करता है जो कि उन्हें रोजगार के लिए तैयार करता है। केवल यहीं नहीं बीटैक इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट कोर्स भी शिक्षा-उद्योग के बेहतर तालमेल के साथ तैयार किया गया है।

रचानत्मकता को मिल रहे पंख

वास्तुकला व रचनात्मकता में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स मानव रचना में बैचलर आफ आर्केटेक्चर और बीएसई इन इंटीरियर डिजाइन में एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स स्टूडेंट्स को अपने क्षेत्र के बेस्ट मॊड्यूल के साथ हर बारीकी की जानकारी देने में जुटा है।

बीबीए का अंदाज है बिलकुल अलग

बीबीए (बैंकिंग एंड फाइनैंशियल मार्केट्स) कार्यक्रम आईसीआईसीआई डायरेक्ट के सहयोग से चलाया जा रहा है। इससे स्टूडेंट्स को बेंकिंग क्षेत्र व फॉरेन एक्सचेंज बाजार में हो रहे हर बदलाव की जानकारी प्रदान की जाती है। केवल यहीं नहीं स्टूडेंट्स कंप्यूटर लैब में लेटेस्ट सोफ्टवेयर की मदद से वर्चुअल फंक्शनिंग की सुविधा ले सकते हैं।

स्टूडेंट्स को ग्लोबल एक्सपोजर प्रदान करने की सोच के साथ बीबीए (ग्लोबल) इंटरनैशनल बिजनेस प्रोग्राम एआईएस न्यूजीलैंड के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस कोर्स की मदद से बिजनेस स्टडीज को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा रहा है।

स्टूडेंट्स इस कोर्स की मदद से इंटरनैशनल स्तर पर प्रयोग होने वाली इंटरनैशनल स्टैंडर्ड की मदद से खुद को तैयार करते हैं। इसी के साथ बीबीए प्रोग्राम इन हेल्थकेयर मैनैजेमेंट सिग्नस हॊस्पिटल के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इसकी मदद से स्टूडेंट्स को एक साल हॉस्पिटल में आन साइट ट्रेनिंग की सुविधा मिलती है। इसी के साथ आंकड़ों में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए बीबीए (फाइनैंस एंड एकाउंट्स) प्रोग्राम की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इसमें यूएसए सीएमए (सर्टिफाइड मैनेजमेंट एकाउंट्स) के द्वारा अंतराष्ट्रीय स्तर की क्वालिफिकेशन व आईसीडब्ल्यूएआई में डायरेक्ट मैंबरशिप प्राप्त हो रही है।

इसी के साथ बीबीए (एंटरप्रय्नोरशिप एंड फैमिली बिजनेस) प्रोग्राम नैशनल एंटरप्रय्नोरशिप नैटवर्क (एनईएन) व नैशनल इंस्ट्रीट्यूट फॉर एंटरप्रय्नोरशिप व स्मॉल बिजनेस डिवेलपमेंट, भारत सरकार के सहयोग से चलाया जा रहा है।

केवल यहीं नहीं बीकॉम आनर्स इंडस्ट्री इंटीग्रेटिड प्रोग्राम केपीएमजी के सहयोग से चलाया जा रहा है। मानव रचना यूनिवर्सिटी में इस सैशन से लॉ कोर्स की सुविधा शुरू की जा रही है। इसमें 5 साल के बीबीए एलएलबी (आनर्स), बीए एलएलबी (आनर्स) शामिल है।

परंपरागत लॉ के अलावा अब स्टूडेंट्स कुछ नया करने की चाह को पूरा कर सकते हैं। केवल यहीं नहीं टीचिंग में अपना करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बीए बीएड व बीएससी बीएड इंटीग्रेटिड कोर्स चलाए जा रहे हैं।

मजबूत यूनिवर्सिटी करती है बेहतर प्लेसमेंट पर फोकस

मानव रचना जानी-मानी कंपनियों के साथ अकैडमिक भागीदारी कर स्टूडेंट्स को उन्हीं की जरूरत के अनुसार तैयार करने में जुटा है और उन्हें कोर्स के अंत में 100 प्रतिशत प्लेसमेंट दिलवा रहा है।

सूकैम के सहयोग से चलने वाले बीटैक इन इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें स्टूडेंट को सत प्रतिशत प्लेसमैंट प्रदान की जाती है।

इस कोर्स के तहत सेंटर आफ एक्सीलैंस आफ पावर इलैक्ट्रोनिक्स की स्थापना की गई है। स्टूडेंट्स इस सेंटर में रिसर्च कर इंडस्ट्री की मांग के अनुसार तैयार होते है।

इस कोर्स से निकले स्टूडेंट्स की आईईएस, कोल इंडिया लिमिटेड, बार्क, टीसीएस, विप्रो, एलएंडटी इनफोटेक, ल्यूमिनस पावल टैक्नोलाजी , हनीवैल, सीजफायर आदि जैसी प्राइवेस व गर्वंमेंट संस्थानों में नौकरी प्राप्त कर चुके हैं।

इसी के साथ जेबीएम ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के सहयोग से चलने वाले बीटैक इन मकैनिकल इंजीनियरिंग (इंडस्ट्री इंटीग्रेटिड) कोर्स में भी स्टूडेंट्स को सत प्रतिशत प्लेसमैंट दी जा रही है।

बीटैक ही नहीं मानव रचना यूनिवर्सिटी के सिग्नस हॉस्पिटल्स के सहयोग से चलने वाले बीबीए हेल्थकेयर कोर्स में भी स्टूडेंट को सत प्रतिशत प्लेसमैंट मिल रही है।

इस कोर्स में स्टूडेंट को आन साइट इंटर्नशिप का मौका मिलता है और अस्पताल में ही उनको नौकरी करने का मौका मिलता है। ज्यादा जानकारी के लिए http://manavrachna.edu.in/ पर क्लिक व 0129-4259000 पर कॉल किया जा सकता है।

=>
=>
loading...